इज़राइल की जनता ने शैरोन को दी अंतिम विदाई

  • इज़राइल की जनता ने शैरोन को दी अंतिम विदाई
You Are HereInternational
Sunday, January 12, 2014-8:00 PM

इज़राइल: इज़राइल में आज हजारों नागरिकों ने आज अपने पूर्व प्रधानमंत्री दिवंगत एरियल शैरोन को अंतिम विदाई दी। शैरोन के निधन पर परस्पर विरोधी प्रतिक्रियाएं आई हैं। इज़राइल के लोगों ने जहां उन्हें हीरो कहा है तो दूसरी ओर अरब दुनिया ने ‘‘अपराधी’’ बताया है। देश के इतिहास में सबसे प्रभावशाली सैन्य जनरलों में शामिल और विवादित शख्सियत शैरोन का आठ साल तक कोमा में रहने के बाद कल 85 वर्ष की उम्र में निधन हो गया था।

श्रद्धांजलि समारोह के बाद दक्षिण इज़राइल में उनके सीकामोर रैंच स्थित घर में राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार कल किया जाएगा। उन्हें उनकी पत्नी लिलि के बगल में दफनाया जाएगा। शैरोन के अंतिम दर्शन के लिए आज दोपहर में इस्राइली संसद (नेसेत) में हजारों लोगों ने उन्हें श्रद्धांजलि दी।

नेसेट की सेरेमनी समिति के प्रमुख संस्कृति मंत्री लिमोर लिवनत ने आज पुष्टि की है कि शैरोन का अंतिम संस्कार राजकीय और सैन्य सम्मान के साथ किया जाएगा। मंत्री ने घोषणा में कहा, ‘‘नेसेत में मेमोरियल सर्विस के बाद शैरोन की शव यात्रा सीकामोर रैंच पहुंचेगी जहां छोटी प्रार्थना सभा का आयोजन किया जाएगा। अंतिम संस्कार राजकीय होगा और उन्हें सैन्य सम्मान से साथ विदा किया जाएगा।’’

आईडीएफ के आठ जनरल शैरोन के ताबूत को नेसेत से उठाकर अंतिम संस्कार स्थल तक ले जाएंगे। स्मृति सभा में इज़राइल के राष्ट्रपति शिमोन पेरेज, प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, नेसेत अध्यक्ष युली इदेलस्तीन, शैरोन के दो बेटे ओमरी और जिलाद, अमेरिकी उपराष्ट्रपति जो बाइडेन और ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर के संबोधन की संभावना है।

‘यरूशलम टाइम्स’ की एक रिपोर्ट के अनुसार, रूस के विदेश मंत्री सरजी लावरोव के शैरोन के अंतिम संस्कार में आने की उम्मीद है। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इस्राइल के पूर्व प्रधानमंत्री एरियल शैरोन के निधन पर उनके परिवार और इस्राइली जनता के प्रति अपनी संवेदना जतायी है। उन्होंने कहा कि उनकी स्मृति सभा में उपराष्ट्रपति जो बाइडेन अमेरिकी प्रतिनधिमंडल का नेतृत्व करेंगे।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You