अब अफगान के नए कानून के तहत बीवी से मारपीट कोई अपराध नहीं

  • अब अफगान के नए कानून के तहत बीवी से मारपीट कोई अपराध नहीं
You Are HereInternational
Friday, February 07, 2014-1:48 PM

काबुल: जहां एक ओर महिलाओं के साथ मार-पीट करना एक अपराध माना जाता हैं वहीं अफगान सरकार ने इस मामले को लेकर वहां के कानूनों में कुछ हैरान करने वाले बदलाव किए गए हैं। अफगान सरकार के कानून के तहत अब अपनी पत्नी के साथ मार-पीट करना किसी भी तरह का अपराध नहीं होगा।

'गार्जियन' अखबार के अनुसार, इस नए कानून में अब घरेलू हिंसा को अपराध के दायरे से अलग कर दिया गया है। अफगानिस्तान की संसद ने कानून में यह संशोधन मंजूर कर लिए हैं, इस पर अब बस राष्ट्रपति हामिद करजई के हस्ताक्षर होने बाकी हैं। इससे अफगानिस्तान में ऑनर किलिंग को भी एक तरह से मंजूरी मिल गई है। यह नया कानून महिलाओं के लिए काला कानून साबित होगा। यह पुरुषों को अपनी पत्नियों, बच्चों और बहनों को पीटने की खुली छूट देता है।

दूसरी ओर अफगानिस्तान में महिलाओं के लिए काम करने वाले संगठन इससे काफी निराश हैं। 'विमिन फॉर अफगान विमिन' की डायरेक्टर मनीज़ा नादेरी ने इसे हास्यास्पद बताया है। उन्होंने कहा कि इससे महिलाओं के खिलाफ हिंसा के मामले कभी भी सामने नहीं आ पाएंगे।

उल्लेखनीय है कि अगस्त 2009 में अफगानिस्तान में महिलाओं के खिलाफ हिंसा के समाधान के लिए कानून बना था।  इसमें बाल विवाह, महिलाओं की खरीद-फरोख्त व महिलाओं के विरूद्ध हिंसा को अपराध घोषित किया था। लेकिन अब इस नए कानून ने इस कानून को काफी कमजोर बना दिया है।

 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You