यूक्रेन को क्रीमियाई वीजा देने का अधिकार

  • यूक्रेन को क्रीमियाई वीजा देने का अधिकार
You Are HereInternational
Tuesday, April 01, 2014-11:16 PM

कीव: यूक्रेन के विदेश मंत्री ने मंगलवार को कहा कि सिर्फ विदेश में मौजूद कूटनीतिक शिष्टमंडल को क्रीमिया में प्रवेश के लिए वीजा देने का अधिकार है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, मंत्रालय ने कहा, ‘‘यूक्रेन की वीजा चाहने वाले अन्य देशों के नागरिकों को विदेशों में स्थित यूक्रेन के दूतावासों या वाणिज्यक दूतावासों से क्रीमिया का वीजा लेने के लिए संपर्क करना चाहिए।

जिन विदेशी नागरिकों को यूक्रेन आने के लिए वीजा की जरूरत नहीं, वे वीजा के बिना क्रीमिया का दौरा कर सकते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, विदेशी नागरिकों को क्रीमियाई वीजा पाने में नाकाम रहने पर यूक्रेन के क्षेत्र में अस्थाई रूप से नौकरी करने पर प्रतिबंध का सामना करना पड़ सकता है। रूस ने सोमवार को यह घोषणा की थी कि वह क्रीमिया के वीजा के लिए औपचारिक प्रक्रिया शुरू कर रहा है और यह भी कहा था कि विवादित क्षेत्र में प्रवेश के लिए विदेशी नागरिकों को रूसी वीजा की जरूरत होगी।

क्रीमिया को रूस का हिस्सा बनाए जाने के लिए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और क्रीमियाई नेताओं के बीच 18 मार्च को संधि हुई थी। यह संधि 16 मार्च को क्रीमिया में कराए गए जनमत संग्रह के बाद हुई जिसमें 97 फीसदी जनता ने रूस में विलय के समर्थन में मतदान किया था। हालांकि, यूक्रेन ने इस फैसले का समर्थन नहीं किया है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You