बुश ने लगाई प्रदर्शनी, सिंह सहित दुनिया के 24 बड़े नेताओं की बनाई तस्वीरें

  • बुश ने लगाई प्रदर्शनी, सिंह सहित दुनिया के 24 बड़े नेताओं की बनाई तस्वीरें
You Are HereInternational
Monday, April 07, 2014-4:17 AM

ह्यूस्टन: अमेरिका के राष्ट्रपति रह चुके जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने एक ऐसी सार्वजनिक प्रदर्शनी आयोजित की है जिसमें प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह सहित दुनिया के 24 बड़े नेताओं की तस्वीरें भी शामिल की गई हैं। सिंह की उस समय की तस्वीर प्रदर्शनी में शामिल की गई है जिस वक्त वह अमेरिका के राष्ट्रपति पद पर आसीन बुश से मिले थे।

कुत्ते-बिल्लियों और कुदरती नजारों की तस्वीरें बनाने के बाद बुश ने ऐसे विदेशी नेताओं की तस्वीरें बनाई हैं जिनसे उन्होंने साल 2001 से 2009 के बीच अमेरिका के 43वें राष्ट्रपति के पद पर रहते हुए मुलाकात की। बुश ने डलास स्थित ‘प्रेजिडेंशियल लाइब्रेरी’ में यह प्रदर्शनी लगाई है। 67 साल के बुश ने दो साल पहले उस वक्त चित्रकारी शुरू की जब येल के इतिहासकार जॉन लेविस गैडिस ने सुझाव दिया कि वह दिवंगत ब्रिटिश प्रधानमंत्री विंस्टन चर्चिल द्वारा लिखे गए निबंध ‘पेंटिंग एज ए पासटाइम’ को पढ़ें।

आईपैड स्केच एप्लीकेशन से शुरूआत के बाद उन्होंने डलास के जानेमाने चित्रकार गेल नॉरफ्लीट से चित्रकारी के सबक सीखे। बुश ने शुरूआत में अपने पालतू कुत्ते-बिल्लियों की कई तस्वीरें बनाईं। हिस्ट्री चैनल की तरफ से पेश किए गए सात मिनट के एक वीडियो में बुश ने कहा, ‘‘मैंने व्यक्तिगत कूटनीति पर काफी समय दिया है और मैंने नेताओं को अपना दोस्त बनाया है।’’

बुश ने जिन नेताओं की तस्वीरें प्रदर्शनी में शामिल की हैं उनमें सिंह के अलावा रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन, जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल, अफगान राष्ट्रपति हामिद (रिपीट) हामिद करजई, ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर, जापान के पूर्व प्रधानमंत्री जुनिचिरो कोइजुमी, चीन के पूर्व राष्ट्रपति जियांग जेमिन, पूर्व पाकिस्तानी राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ और तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा शामिल हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You