ये है दुनिया की अजूबा लिफ्ट, चौका देगी खासियत

Edited By Punjab Kesari,Updated: 19 Aug, 2017 03:08 PM

world s tallest iift in china

आधुनिक जमाने में तकनीक में इतना विकास हो चुका है, कि हम दुनिया के किसी भी कोने पर पहुंच सकते हैं या फिर ऊंची से ऊंची पहाड़ी यह गहरी से गहरी खाई में उतर सकते हैं...

बीजिंगः आधुनिक जमाने में तकनीक में इतना विकास हो चुका है, कि हम दुनिया के किसी भी कोने पर पहुंच सकते हैं या फिर ऊंची से ऊंची पहाड़ी यह गहरी से गहरी खाई में उतर सकते हैं। ऐसा ही तकनीकी कमाल है दुनिया की ये सबसे ऊंची और अजूबा आउटडोर लिफ्ट जो चीन में है। तकनीक के मामले में चीन इतना आगे निकल चुका है इसने सबसे ऊंची आउटडोर लिस्ट बना ली है।

चीन के हुनान प्रांत की बाइलॉन्ग एलिवेटर दुनिया की सबसे ऊंची आउटडोर एलिवेटर है। यह भूतल से सीधे एक पहाड़ की चोटी तक लगाया गया है और खास बात यह है कि इस लिफ्ट में सवार होने के साथ ही आसपास के अद्भुत प्राकृतिक नजारों को निहारते हुए लिफ्ट का सफर किया जा सकता है। इस आउटडोर लिफ्ट की ऊंचाई की बात करें तो यह 326 मीटर यानी करीबन 1000 फुट से ज्यादा ऊंची है।

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार चीन की इस लिफ्ट को दुनिया की सबसे ऊंची आउटडोर लिफ्ट का दर्जा प्राप्त है। इस लिफ्ट पर 3 डबल-डेकर एलिवेटर लगे हुए हैं। हर एलिवेटर की भार  सहन क्षमता 4900 किलोग्राम है। सबसे खास बात यह है कि इस लिफ्ट को एक छोर से दूसरे छोर तक पहुंचने में महज 1 मिनट 32 सेकेंड का समय ही लगता है। यानी इस लिफ्ट की रफ्तार पर भी विशेष रुप से ध्यान रखा गया है।  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!