छोटे से कमरे से जुकरबर्ग बने दुनिया के 5वें सबसे अमीर शख्स,  जानिए कैसे (pics)

Edited By ,Updated: 15 May, 2017 06:07 PM

zuckerberg is the 5th richest person in the world

14 मई 1984 को जन्मे फेसबुक के CEO और को-फाउंडर मार्क जुकरबर्ग रविवार को 33 साल के हो गए...

वॉशिंगटनः 14 मई 1984 को जन्मे फेसबुक के CEO और को-फाउंडर मार्क जुकरबर्ग रविवार को 33 साल के हो गए। उनकी गिनती दुनिया के 5वें सबसे अमीर शख्स के तौर पर होती है। इस समय उनकी नेट वर्थ 3760 अरब रुपए है। उन्होंने फेसबुक की शुरुआत एक छोटे से कमरे से की थी, जो आज इतनी बड़ी कंपनी बन चुकी है।  जुकरबर्ग 2002 में जब फिलिप एक्सटर एकेडमी से ग्रैजुएशन कर रहे थे, तब वहीं से उनके दिमाग में फेसबुक का आइडिया आया।

यहां कॉलेज ने स्टूडैंट्स के लिए डायरेक्ट्री बना रखी थी, जिसे फोटो एड्रेस बुक कहा जाता है। इसमें कॉलेज के बच्चों की फोटो के साथ पर्सनल जानकारी ऑनलाइन होती थी। इसके बाद हार्वर्ड में पढ़ाई के दौरान मार्क फेसबुक के अपने प्राइवेट प्रोजैक्ट पर काम किया और इसे ऑफिशियली लॉन्च करने की तैयारी शुरू कर दी। 4 फरवरी 2004 को हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में हॉस्टल के रूम से ही उन्होंने फेसबुक की ऑफिशियल लॉन्चिंग की। इस काम में उनके साथ 4 दोस्त एडुआर्डो सावेरिन, एंड्रयू मैक्कोलम, डस्टिन मोस्कोविज और क्रिस ह्यूज भी शामिल थे।

 लॉन्चिंग के 6 दिन बाद भी वो सीनियर्स के आरोप में फंस गए। मार्क पर आइडिया चोरी करने का आरोप लगाया गया।  मार्क के खिलाफ हार्वर्ड क्रिमसन के पास 3 शिकायतें आ चुकी थीं, जिसे लेकर जांच भी शुरू हो गई थी।  इन सबके बीच मार्क को दूसरे ही साल में ही यूनिवर्सिटी छोड़नी पड़ी और फेसबुक को बढ़ाने का काम शुरू किया। 2004 में ही उन्हें फेसबुक से लिए पहला ऑफिस मिला। इसके बाद से मार्क और फेसबुक दोनों लगातार तरक्की की राह पर है। 2016 में मार्क का नाम टाइम मैगजीन ने पर्सन ऑफ द ईयर की लिस्ट में शामिल किया। इस साल फोर्ब्स की लिस्ट में दुनिया के दस सबसे अमीर लोगों में उनका नाम शामिल है। 3760 अरब रुपए की नेट वर्थ के साथ वो 5वें नंबर पर हैं।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!