Subscribe Now!

'मेक इन इंडिया' से जुड़ेगी डिफेंस सेक्टर की ये दिग्गज अमेरिकी कंपनी

  • 'मेक इन इंडिया' से जुड़ेगी डिफेंस सेक्टर की ये दिग्गज अमेरिकी कंपनी
You Are HereNational
Saturday, January 20, 2018-6:36 PM

नई दिल्लीः हथियार बनाने वाली दिग्गज अमेरिकी कंपनी लॉकहीड मार्टिन ने 'मेक इन इंडिया' का हिस्सा बनने के लिए दिलचस्पी दिखाई है। एयरोस्पेस और डिफेंस सेक्टर की इस कंपनी ने भारत में ही एफ-35 फाइटर जेट्स के निर्माण का प्रस्ताव दिया है। कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि इससे भारतीय इंडस्ट्री के पास दुनिया के फाइटर एयरक्राफ्ट इकोसिस्टम का हिस्सा बनने का मौका मिलेगा।

लॉकहीड मार्टिन एयरोनॉटिक्स के स्ट्रेटजी ऐंड बिजनस डिवेलपमेंट विंग के वाइस प्रेसिडेंट विवेक लाल ने कहा, 'इंटरनेशनल एयरक्राफ्ट मैन्युफैक्चरिंग में हम दो नए शब्द जोड़ना चाहते हैं, भारत और एक्सक्लूसिव।'

उन्होंने कहा, 'भारत में फाइटर जेट्स का प्रॉडक्शन एक्सक्लूसिव होगा। यही नहीं भारत में बने फाइटर जेट्स के लिए एक्सपोर्ट मार्केट भी खासा बड़ा है।' एफ-35 जेट एयरक्राफ्ट के तीनों वैरिएंट सिंगल इंजन एयरक्राफ्ट हैं। बता दें, इस डील में कंपनी के भारतीय अमेरिकी अधिकारी विवेक लाल की अहम भूमिका है।

गौरतलब है कि बुलेट ट्रेन परियोजना के जरिए भी सरकार को मेक इन इंडिया की नीति को मजबूती मिलने की उम्मीद थी। लेकिन हाल ही में आई रिपोर्ट के मुताबिक बुलेट ट्रेन के लिए स्टील की सप्लाइ के लिए भारत की जगह जापानी कंपनियां टेंडर हथियाने की रेस में आगे चल रही हैं। 
 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You