Subscribe Now!

कुछ लोगों को हमारी गंगा-जमुना तहजीब पसंद नहीं : नीतीश

  • कुछ लोगों को हमारी गंगा-जमुना तहजीब पसंद नहीं : नीतीश
You Are HereNational
Wednesday, October 30, 2013-6:42 PM

नई दिल्ली : भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और भाजपा के प्रधानमंत्री पद प्रत्याशी नरेंद्र मोदी का निशाना बन रहे बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को धर्मनिर्पेक्ष पार्टियों से ‘सांप्रदायिक ताकतों’ से मुकाबला करने के लिए एकजुट होने का आह्वान किया। अगले लोकसभा चुनाव को ध्यान में रख कर वामपंथी दलों की ओर से बुलाए गए सम्मेलन में नीतीश ने कहा कि पूरे देश में सांप्रदायिक तनाव पैदा करने का प्रयास किया जा रहा है।

उन्होंने कहा, ‘‘यह साफ है कि सांप्रदायिक सौहार्द्र बिगाडऩे का प्रयास किया जा रहा है।’’ उन्होंने कहा कि हम ऐसा नहीं होने देंगे। नीतीश कुमार ने कहा कि धार्मिक गतिविधियों पर कोई रोक नहीं है, और ऐसी रोक लगाई भी नहीं जानी चाहिए, ‘‘लेकिन हर चीज के लिए एक समय निर्धारित होता है। इन दिनों हर समय धार्मिक यात्राएं निकाली जा रही हैं।’’ विश्व हिंदू परिषद जैसे संगठनों की तरफ स्पष्ट इशारा करते हुए नीतीश ने कहा कि कुछ संगठन ऐसे अवसरों पर ऐसी झांकियां प्रदर्शित करते हैं जिसका मुख्य मकसद कुछ समुदायों की भावना को ठेस पहुंचाना होता है।

उन्होंने कहा, ‘‘हमें इन बातों का विरोध करना चाहिए। समाज के धु्रवीकरण का प्रयास किया जा रहा है, विवाद पैदा करने की कोशिश की जा रही है।‘‘कुछ लोगों को हमारी गंगा-जमुना तहजीब पसंद नहीं...उनका मानना है कि हिंसा हुई, खून-खराबा हुआ तो उन्हें उसका लाभ मिलेगा।’’ भाजपा या अपनी पार्टी जनता दल (युनाइटेड) का नाम लिए बगैर नीतीश कुमार ने जून महीने में 17 वर्ष पुराना गठबंधन खत्म करने के अपने फैसले को न्यायसंगत ठहराया।

नीतीश ने कहा, ‘‘हमने सिद्धांतों के आधार पर कुछ निर्णय लिए... हमने तय कर लिया था कि इस स्थिति का सामना करेंगे, परिणाम चाहे जो भी हो।’’नीतीश ने धर्मनिरपेक्ष ताकतों में अल्पसंख्यक समुदायों का प्रतिनिधित्व बढ़ाने का भी आह्वान किया। ज्ञात हो कि रविवार को पटना में आयोजित रैली में गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने नीतीश कुमार पर निशाना साधा था। रैली में हुए शृंखलाबद्ध बम विस्फोटों में छह व्यक्ति मारे गए थे और कई अन्य घायल हो गए थे। रैली में सुरक्षा की ढीली व्यवस्था के लिए भाजपा ने नीतीश सरकार को जमकर कोसा है।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You