दिल्ली विधानसभा का पहला सत्र शुरू, आज होगा विश्वास मत

  • दिल्ली विधानसभा का पहला सत्र शुरू, आज होगा विश्वास मत
You Are HereNational
Thursday, January 02, 2014-3:19 AM

नई दिल्ली: दिल्ली की नई विधानसभा का पहला सत्र बीते बुधवार को यहां नवनिर्वाचित विधायकों के शपथ लेने के साथ शुरू हुआ जो सात जनवरी तक चलेगा। उस दौरान अरविंद केजरीवाल सरकार सदन में विश्वासमत हासिल करेगी। बुधवार को सबसे पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शपथ ली। उनके बाद मनीष सिसोदिया एवं अन्य मंत्रिमंडलीय सहयोगियों ने शपथ ली। वरिष्ठ कांग्रेस विधायक मतीन अहमद ने नवनिर्वाचित विधायकों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। मतीन कार्यवाहक विधानसभा अध्यक्ष हैं।

आप सरकार आज विश्वासमत हासिल करेगी जबकि विधानसभा अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव तीन जनवरी को होगा। उपराज्यपाल नजीब जंग छह जनवरी को सदन में अभिभाषण देंगे। सात जनवरी को जंग के अभिभाषण पर चर्चा होगी। सत्तर सदस्यीय विधानसभा में आप के 28 विधायक हैं जो बहुमत से आठ कम है। आप को कांग्रेस के आठ विधायकों का समर्थन प्राप्त है जिससे सरकार सामान्य बहुमत को पार कर सकती है। भाजपा के 31 विधायक हैं और उसके सहयोगी शिरोमणि अकाली दल का एक विधायक है।

आप ने विधानसभा अध्यक्ष के लिए अपने विधायक एम एस धीर को अपना उम्मीदवार बनाया था। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कल वरिष्ठ कांग्रेस विधायक मतीन अहमद के नाम की घोषणा कार्यवाहक विधानसभा अध्यक्ष के रूप में के रूप में की थी। विधानसभा अध्यक्ष का निर्वाचन होने तक कार्यवाहक विधानसभा अध्यक्ष नए सदस्यों को शपथ दिलाने और सदन से संबंधित अन्य कामकाज संभालते हैं। वरिष्ठ भाजपा नेता और विधायक जगदीश मुखी ने दिल्ली विधानसभा का कार्यवाहक अध्यक्ष बनने से इनकार कर दिया था।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You