मोदी-राहुल की बहस के बीच केजरीवाल भारतवासियों में हुए हिट

  • मोदी-राहुल की बहस के बीच केजरीवाल भारतवासियों में हुए हिट
You Are HereNational
Tuesday, January 07, 2014-5:40 PM

नई दिल्ली: विदेशों में बसे भारतीय मूल के लोगों में कुछ समय पहले तक यहां की राजनीतिक संभावनाओं को लेकर चर्चा प्रधानमंत्री पद के भाजपा के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के इर्द-गिर्द रहती थी लेकिन प्रवासी भारतीय समुदाय अब ‘आम आदमी पार्टी’ के नेता अरविंद केजरीवाल को भारत में उभरती राजनीतिक शक्ति के तौर पर देख रहा है। अमरीका के कनसास शहर से यहां प्रवासी भारतीय दिवस समारोह में शामिल होने आये डाक्टर अमित कुमार मानते हैं कि केजरीवाल ने भारत में नई राजनीतिक संभावनाओं को जन्म दिया है। उन्होंने कहा कि भारत में नेतृत्व की संभावनाओं को लेकर बहस मोदी बनाम राहुल तक सीमित नहीं रह गई है और हाल ही में दिल्ली के मुख्यमंत्री बने केजरीवाल ने केवल भारत में नहीं बल्कि देश से बाहर रह रहे भारतवंशियों में भी नई उम्मीदें पैदा की हैं।

कुमार के मुताबिक अमरीका में भारतीय मूल के लोग और खासतौर पर युवा जब यहां की राजनीति की बात करते हैं तो केजरीवाल और उनकी पार्टी पर ध्यान केन्द्रित होता है। दिल्ली से ही ताल्लुक रखने वाले कुमार ने कहा, ‘‘हम भी केजरीवाल से प्रभावित हैं और मैं खासतौर पर उनके प्रतिनिधियों से मुलाकात का प्रयास कर रहा हूं। भ्रष्टाचार से परेशान देश में उन्होंने नई उम्मीद पैदा की है और वी.आई.पी. संस्कृति का विरोध किया है।’’ न्यूजीलैंड से आए अमोल पाटिल जहां मोदी को भारत के प्रधानमंत्री के तौर पर देखना चाहते हैं वहीं केजरीवाल को नए किस्म की राजनीति के जनक के तौर पर देखते हैं। महाराष्ट्र मूल के और पेशे से वकील पाटिल ने कहा कि केजरीवाल के कामकाज को अभी आंका जाना चाहिए।

मुम्बई की रहने वाली डा. अल्का ईरानी कुछ समय अमरीका में अपनी बेटी के पास तो कभी भारत में अपने बेटे के पास रहती हैं। आध्यात्मिक और सामाजिक क्षेत्र में काम कर रहीं अल्का का विचार है कि अच्छे संगठनों, एन.जी.ओ., आध्यात्मिक और सामाजिक पृष्ठभूमि के लोगों को भी राजनीति के लिए चुना जाना चाहिए। उन्होंने दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल के उद्देश्यों का उल्लेख करते हुए कहा कि भ्रष्टाचार के तंत्र को समाप्त करना जरूरी है लेकिन देश में आध्यात्मिक और वैज्ञानिक सोच के साथ विकास जरूरी है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You