IIT के पूर्व छात्र पर्रिकर, केजरीवाल के बीच जंग

  • IIT के पूर्व छात्र पर्रिकर, केजरीवाल के बीच जंग
You Are HereNational
Saturday, February 01, 2014-4:58 PM

पणजी: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और आम आदमी पार्टी (आप) के बीच केंद्र में तकरार के बाद अब भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) से शिक्षा ग्रहण करने वाले गोवा व दिल्ली के मुख्यमंत्री क्रमश: मनोहर पर्रिकर और अरविंद केजरीवाल के बीच अनपेक्षित जंग छिड़ी नजर आ रही है।

पर्रिकर और केजरीवाल की अचानक ही तुलना की जाने लगी है, इसकी वजह दोनों की पृष्ठभूमि, राजनीतिक उत्थान, और गंभीर व्यक्तित्व है। पर्रिकर ने मेटलर्जीकल और केजरीवाल ने मेकेनिकल इंजीनियरिंग की है।

आईआईटी-खडग़पुर (आईआईटी-केजीपी) के पूर्व छात्र केजरीवाल के आसपास संगठित हो गए हैं, विशेषकर तब जब पर्रिकर ने सप्ताह की शुरुआत में आम आदमी पार्टी (आप) के खिलाफ व्यांग्यात्मक बयान दिया था।

आईआईटी-केजीपी के1989 के छात्र और सिलिकन वैली में रहने वाले प्राण कुरुप ने आईएएनएस को ईमेल के जरिए कहा,  ‘‘पर्रिकर का बयान पक्षपाती और अनुचित है। हम केजरीवाल की उपलब्धि से गर्व महसूस करते हैं, उन्होंने जो किया है वह ऐतिहासिक है।’’

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता और गोवा के तीन बार मुख्यमंत्री बने पर्रिकर ने आईआईटी-बांबे से पढ़ाई की है, और उनका कहना है कि उन्हें दिल्ली की नौटंकी के बाद खुद को आईआईटी से पढ़े सीएम कहने में शर्म महसूस होती है।

उन्होंने केजरीवाल के धरने के बाद कहा था,  ‘‘दिल्ली की नौटंकी के बाद मैं आजकल खुद को आईआईटी के पूर्व छात्र से मुख्यमंत्री बनना कहलाया जाना पसंद नहीं करता।’’

पर्रिकर के साथ-साथ नरेंद्र मोदी के समर्थक योग गुरु बाबा रामदेव ने भी गोवा दौरे पर दिल्ली के मुख्यमंत्री के धरने को नौटंकी करार दिया था।

केजरीवाल के एक अन्य सहपाठी और कैलिफोर्निया के एक उद्यमी संजीव सिंह ने पर्रिकर के काम की तारीफ की लेकिन उन्होंने पर्रिकर के विपरीत कहा कि उन्हें उनके आईआईटी के छात्र होने पर गर्व है।

केजरीवाल से कक्षा में दो साल वरिष्ठ और आईआईटी-केजेपी पूर्व छात्रों के एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष शैल कुमार को यह विश्वास है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री भ्रष्टाचार मुक्त, उन्नतशील और शांतिपूर्ण भारत देने के भारतीयों की उम्मीद और आकांक्षा के लिए लड़ रहे हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You