मुंबई: नौसेना की पनडुब्‍बी से निकला धुआं, 5 जवान घायल

  • मुंबई: नौसेना की पनडुब्‍बी से निकला धुआं,  5 जवान घायल
You Are HereNational
Wednesday, February 26, 2014-2:28 PM

मुंबई: रूस से खरीदी गई किलो क्लास पनडुब्बी आईएनएस सिंधुरत्ना आज मुंबई बंदरगाह पर दुर्घटनाग्रस्त हो गई जिससे उसमें सवार पांच नौसेना कर्मी गंभीर रूप से प्रभावित हो गए। पिछले सात माह में इसे मिला कर भारतीय नौसेना के दस युद्धपोत और तीन पनडुब्बियां दुर्घटनाग्रस्त हो चुकी हैं। नौसेना के सूत्रों ने यहां प्रेस ट्रस्ट को बताया कि मुंबई बंदरगाह पर आईएनएस सिंधुरत्ना अभ्यास कर रही थी। उसी दौरान पनडुब्बी के बैटरी कक्ष में एक रिसाव हुआ और पांच नौसेना कर्मियों का दम घुटने लगा।

उन्होंने बताया कि नौसेना कर्मी बेहोश हो गए और उन्हें हेलीकॉप्टर से मुंबई में नौसेना के अस्पताल आईएनएस अश्विनी ले जाया गया। सूत्रों ने बताया कि दुर्घटना के कारण का पता लगाने के लिए एक वरिष्ठ अधिकारी की अगुवाई में बोर्ड ऑफ इन्क्वायरी के आदेश दे दिए गए हैं। नौसेना के एक प्रवक्ता ने इस मुद्दे पर टिप्पणी करने से इंकार कर दिया। सूत्रों ने बताया कि समझा जाता है कि जब हादसा हुआ तब पनडुब्बी का एक वरिष्ठ नौसेना अधिकारी सिंधुरत्ना में मौजूद था। करीब एक माह पहले आईएनएस सिंधुघोष पनडुब्बी मुंबई बंदरगाह में प्रवेश के दौरान मामूली ज्वार भाटे में फंसते फंसते बची थी।

 पिछले साल मुंबई बंदरगाह पर आईएनएस सिंधुरक्षक डूब गई थी जिससे उसमें सवार सभी 18 नौसेना कर्मी मारे गए थे। रक्षा मंत्री ए के एंटनी ने नौसेना से इस मुद्दे पर विस्तृत रिपोर्ट मांगी थी। इस माह के शुरू में आईएनएस ऐरावत भी हादसे का शिकार हो कर क्षतिग्रस्त हो गई थी जिसके बाद इसके कमांडिंग अधिकारी को कमान ड्यूटी से अलग कर दिया गया था।

आईएनएस ऐरावत एक उभयचर युद्धपोत है। आईएएनएस सिंधुरक्षक के डूबने के बाद आईएनएस बेतवा भी हादसे की शिकार हुई। आशंका जताई जाती है कि पानी के अंदर किसी ठोस चीज से टकरा कर आईएनएस बेतवा दुर्घटनाग्रस्त हुई थी। खदानों की सफाई करने वाली, भारत की अग्रणी पनडुब्बी आईएनएस कोंकण में विजाग में मरम्मत के दौरान आग लग गई थी और इसका अंदरूनी हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया था।  पश्चिमी कमान में हो रहे इन हादसों को लेकर चिंतित नौसेना मुख्यालय ने पश्चिमी नौसेना कमांडर वाइस एडमिरल शेखर सिन्हा को तलब किया था।
 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You