जसवंत ने जारी किया अपना घोषणापत्र, समग्र विकास का वादा

  • जसवंत ने जारी किया अपना घोषणापत्र, समग्र विकास का वादा
You Are HereNational
Friday, April 04, 2014-11:26 AM

बाड़मेर: भारतीय जनता पार्टी से टिकट नहीं मिलने के बाद बाड़मेर लोकसभा क्षेत्र से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे पूर्व विदेश मंत्री जसवंत सिंह ने अपना घोषणा पत्र जारी कर थार एक्सप्रेस रोजाना चलानेेे के प्रयास और क्षेत्र के सर्वांगीण विकास का वादा किया है। भाजपा से निष्कासित जसवंत सिंह ने बाड़मेर-जैसलमेर की जनता से विकास का वादा करते हुए अपने घोषणा पत्र में विकास की कई योजनाओं को जगह दी है। इसमें सिंह ने कहा है कि भारत-पाकिस्तान के बीच इस रास्ते पर चलने वाली थार एक्सप्रेस के ठहराव के साथ इस साप्ताहिक रेलसेवा को प्रतिदिन कराने के प्रयास किए जाएंगे।

 

जसवंत सिंह के कार्यालय से जारी अधिकारिक प्रेस बयान में कहा गया है कि बाड़मेर-जैसलमेर के विकास के लिए ही वह अपना अंतिम चुनाव घर से लडऩा चाहते हैं। इलाके में आज भी विकास के कई काम बाकी हैं, जो पहले हो जाने चाहिए, लेकिन नहीं हो सके। घोषणा पत्र में सरहदी जिले बाड़मेर, जैसलमेर में सामाजिक समरसता बरकरार रखने, आपसी सौहार्दपूर्ण वातावरण कायम रखने को प्राथमिकता देने की बात कही गई है। जसवंत सिंह नेे कहा है कि बाड़मेर जिले में काफी खनिज सम्पदा है। खनिज बेचने और निकलने के तरीके में क्षेत्र के हित को प्राथमिकता मिलेगी। बाहरी लोगों के बजाय स्थानीय लोगों को इसका अधिक फायदा मिले, इसके यथासम्भव प्रयास किये जाएंगे।

 

भाजपा से दूसरी बार निष्कासित सिंह ने अपने घोषणा पत्र में राष्ट्रीय राजमार्ग-15 पर विदेशी नागरिकों के प्रवेश पर लगी पाबंदी समाप्त कराने का वादा किया है। जसवंत ने कहा है कि बाड़मेर में थार एक्सप्रेस के ठहराव के साथ इलाके में सीमाशुल्क कार्यालय की सुविधा उपलब्ध करने के प्रयास किए जाएंगे। इसके अलावा बाड़मेर या जोधपुर में वीजा कार्यालय खुलवाने के प्रयास भी किए जाएंगे। उन्होंने कहा है कि रेगिस्तानी इलाके में गौ संरक्षण के लिए चारागाह के निर्माण के साथ मरू गोचर योजना को पुनर्जीवित करने के प्रयास किए जाएंगे ताकि आम पशुपालकों को इसका सीधा फायदा मिले।बीकानेर की तर्ज पर बाड़मेर में ऊंट अनुसन्धान केंद्र स्थापित कराने का वादा किया गया है।

 

बाड़मेर से महानगरों के लिए व्यावसायिक विमान सेवा आरम्भ करने के प्रयास की भी बात कही गई है। जसवंत सिंह ने पेयजल किल्लत की समस्या के स्थायी समाधान के लिए नर्मदा नहर और राजस्थान नहर योजना को प्राथमिकता से पूरा कराने का वादा किया। उन्होंने कहा है कि बाड़मेर, जैसलमेर जिला मुख्यालयों में अत्याधुनिक अस्पताल खुलवाने के साथ ग्राम पंचायत मुख्यालयों में भी आधुनिक सुविधायुक्त स्वास्थ्य केन्द्रों की स्थापना का प्रयास करेंगे।

 

जसवंत सिंह ने बाड़मेर, जैसलमेर जिले में शिक्षा हब स्थापना के प्रयासों पर चर्चा करते हुए कहा है कि इन स्थानों पर तकनीकी शिक्षा केंद्र स्थापित किये जाएंगे। उन्होंने शिव क्षेत्र में राष्ट्रीय मरू उद्यान योजना से प्रभावित गांवों में विकास के समग्र प्रयास और स्थायी समाधान का वादा किया है।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You