गौरी लंकेश मर्डर: CCTV फुटेज में दिखा पत्रकार का हत्यारा

Edited By Punjab Kesari,Updated: 06 Sep, 2017 02:09 PM

gauri lankesh murder the killer of the journalist showing in cctv footage

हिंदुत्ववादी राजनीति के खिलाफ खुलकर विचार जाहिर करने वाली वरिष्ठ पत्रकार गौरी लंकेश की मंगलवार को गोली मारकर हत्या कर दी गई।

बेंगलुरु: हिंदुत्ववादी राजनीति के खिलाफ खुलकर विचार जाहिर करने वाली वरिष्ठ पत्रकार गौरी लंकेश की मंगलवार को गोली मारकर हत्या कर दी गई। राज राजेश्वरी इलाके में उनके घर के दरवाजे पर अज्ञात हमलावरों ने उनको गोली मारी। उनके सिर पर तीन गोलियां दागी गईं और उनकी तत्काल मौके पर मौत हो गई।  कर्नाटक के मुख्यमंत्री एस.सिद्धारमैया ने गौरी मर्डर केस पर एसआईटी गठित की है। साथ ही उन्होंने कहा कि अगर परिवार चाहता है तो सरकार CBI जांच के लिए तैयार है।


CCTV फुटेज में दिखाई दिए हमलावर
पुलिस कमिश्नर टी सुनील कुमार ने बताया कि गौरी लंकेश रात करीब 8.30 बजे अपने घर के सामने अपनी कार को रोका और दरवाजा खोलने के लिए आगे बढ़ीं। उसी वक्त अज्ञात हमलावरों ने उनके ऊपर फायरिंग शुरू कर दी। करीब 7 राउंड फायरिंग की गई इसमें से 4 गोली गौरी को लगी, 3 गोली उनके सिर में लगी हैं। फायरिंग की आवाज सुनकर पड़ोसी बाहर निकले। घटनास्थल के आसपास मौजूद सभी सीसीटीवी फुटेज को पुलिस ने हासिल कर लिया है। मुख्य रूप से 2 सीसीटीवी कैमरों में क्राइम सीन मौजूद है, जिसमें संदिग्ध हत्यारे दिखाई दे रहे हैं। गौरी के शव के पास से कारतूस के चार खोखे बरामद किए गए हैं। शव को पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल भेजा गया है। एसीपी केंगेरी, एसीपी चिकपेट और एसीपी क्राइम के नेतृत्व में पुलिस की तीन टीम गठित की गई है, जो इसकी जांच करेगी।

PunjabKesari

काली जैकेट पहन बाइक पर बैठे-बैठे ही की फायरिंग
पांच सेकेंड के विजुअल में साफ दिख रहा है कि एक शख्स जिसने सिर पर हेलमेट और काले रंग की जैकेट पहनी हुई है, गौरी लंकेश की तरफ फायरिंग कर रहा है। वह गौरी से करीब 10 फीट की दूरी पर बाइक पर बैठे हुए वारदात को अंजाम दे रहा है। सीसीटीवी फुटेज में दो बाइकों पर तीन लोग दिखाई दे रहे हैं। फोरेंसिक एक्सपर्ट की माने तो 32MM पिस्तौल से वारदात को अंजाम दिया गया है।

PunjabKesariकौन थी गौरी लंकेश?
गौरी लंकेश कन्नड़ टेबलॉयड 'लंकेश पत्रिका' की संपादक थीं। नवंबर, 2016 में उन्होंने भाजपा के नेताओं के खिलाफ एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी, जिसके कारण उनके खिलाफ मानहानि का केस दायर किया गया। इस मामले में उन्हें 6 महीने की जेल हुई थी। कर्नाटक के पुलिस प्रमुख आर.के. दत्ता ने बताया कि लंकेश ने उनके साथ कई मुलाकातों के दौरान अपने जीवन पर खतरा बताया था। गौरी समाज की मुख्य धारा में लौटने के इच्छुक नक्सलियों के पुनर्वास के लिए काम कर चुकी थीं और राज्य में सिटीजंस इनिशिएटिव फॉर पीस (सीआईपी) की स्थापना करने वालों में शामिल रही थीं।
PunjabKesariगौरी लंकेश की हत्या पर किसने क्या कहा है?
कैबिनेट मंत्री राज्यवर्द्धन सिंह राठौड़ ने बेंगलुरू में वरिष्ठ पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या की निंदा की है और कहा कि वह पत्रकारों के खिलाफ किसी भी तरह की हिंसा का विरोध करते हैं। वहीं कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल, केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी महिला पत्रकार की हत्या पर शोक व्यक्त किया। सिब्बल ने ट्वीट किया, ‘‘गौरी एक तर्कशील थीं जिन्हें गोलियों से शांत करा दिया गया। उनकी हत्या उन लोगों को चुप कराने का प्रयास है जो विपरीत विचार रखते हैं। दुर्भाग्यपूर्ण है।’’ सूचना एवं प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी ने बेंगलूरू में वरिष्ठ पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या की आज ङ्क्षनदा की है और उम्मीद जताई है कि इस मामले में त्वरित जांच होगी और उन्हें न्याय मिलेगा।
PunjabKesariगौरी का भाई को दोषियों की जल्द गिरफ्तारी की उम्मीद 
गौरी लंकेश के भाई ने भरोसा जताया कि सीसीटीवी फुटेज और पत्रकार के मोबाइल फोन से ठोस सबूतों की मदद से हत्यारे जल्द ही पकड़े जाएंगे। गौरी के भाई और फिल्म निर्माता इंद्रजीत लंकेश ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘परिसरों में सीसीटीवी कैमरे में पूरी घटना कैद हो गई है। मैं इस बात को लेकर काफी आश्वस्त हूं कि दोषी जल्द ही पकड़े जाएंगे।’’

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!