'योग' से जगमगाया संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय

  • 'योग' से जगमगाया संयुक्त राष्ट्र  मुख्यालय
You Are HereNational
Tuesday, June 20, 2017-12:27 PM

न्यूयॉर्क:  तीसरे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय रोशनियों से बनाए गए 'योग' शब्द से जगमगा उठा।  जाने-माने अभिनेता अनुपम खेर ने इन रोशनियों को स्विच दबाया। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरूद्दीन ने ट्वीट किया- संयुक्त राष्ट्र में योग जगमगा उठा. यहां संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय की इमारत की एक झलक है, जिसे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए अभूतपूर्व तरीके से रोशन किया गया है। न्यूयॉर्क अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारी कर रहा है।  यह लगातार दूसरा साल है, जब अंतर्राष्ट्रीय  योग दिवस के अवसर पर संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय को विशेष तौर पर रोशन किया जा रहा है। 

इस अवसर पर संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन और भारतीय वाणिज्य दूतावास ने कई समारोहों की योजना तैयार की है।  दूतावास आज शहर में अपने प्रमुख योग कार्यक्रम रीचार्ज बैट्री एट बैट्री पार्क का आयोजन करेगा। इस दौरान कई प्रमुख अभ्यासकर्ता योग के कई सत्र आयोजित करेंगे। भारत का स्थायी मिशन वैश्विक निकाय के मुख्यालय में 20 जून को योग के महारथियों के साथ योग सत्र का आयोजन करेगा। 21 जून को मिशन जनसूचना विभाग और विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ मिलकर स्वास्थ्य के लिए योग पर चर्चा का आयोजन करेगा।

इस अवसर पर  विचार रखने वाले वक्ताओं में अनुपम खेर, डब्ल्यूएचओ के कार्यकारी अधिकारी नाटा मेनाब्दे, स्वामी चिदानंद सरस्वती और साध्वी भगवती सरस्वती, एनएफएल के पूर्व एथलीट से योगी बने कीथ मिशेल, ब्लूचिप मार्केटिंग के वैश्विक सीईओ स्टेनटन कावेर और स्वामी शिवदासनंद शामिल होंगे। इस साल संयुक्त राष्ट्र योग दिवस के अवसर पर विशेष मुहरें भी जारी करेगा। संयुक्त राष्ट्र डाक प्रशासन इस मौके पर नई विशेष समारोह शीट जारी करेगा, जिसमें भारत की पवित्र ध्वनि ओम और विभिन्न योग आसनों की तस्वीरें होंगी। 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You