Subscribe Now!

WEF समिटः PM मोदी ने की स्विस राष्ट्रपति से मुलाकात, आज देंगे उद्घाटन भाषण

  • WEF समिटः PM मोदी ने की स्विस राष्ट्रपति से मुलाकात, आज देंगे उद्घाटन भाषण
You Are HereNational
Tuesday, January 23, 2018-1:21 AM

दावोसः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व आर्थिक मंच (WEF) की 48वीं बैठक से इतर स्विट्जरलैंड के राष्ट्रपति एलेन बर्सेट से मुलाकात की और उनसे द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने के तरीकों पर चर्चा की। मोदी दावोस सम्मेलन में उद्घाटन भाषण देंगे। प्रधानमंत्री भारतीय अर्थव्यवस्था, यहां निवेश और अपनी नीतियों के बारे में दुनिया को बताएंगे।

इससे पहले पिछली बार चीन के प्रधानमंत्री ने इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया था। ये दो दशकों में ऐसा पहली बार हुआ है कि भारत का कोई प्रधानमंत्री इस फोरम में हिस्सा लेने पहुंचा है। इससे पहले 1997 में तत्कालीन प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा ने इस सम्मेलन में हिस्सा लिया था। वहीं, इस कार्यक्रम का अंत अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भाषण के साथ होगा। पीएम मोदी मंगलवार दोपहर करीब 2.45 बजे (भारतीय समयानुसार) फोरम को संबोधित करेंगे।

मोदी ने एक ट्वीट कर कहा, ‘‘दावोस पहुंचने पर मैंने स्विस कन्फेडरेशन के राष्ट्रपति एलेन बर्सेट से बातचीत की। हमने द्विपक्षीय सहयोग की संभावनाओं की समीक्षा की तथा इसे और मजबूत बनाने पर चर्चा की।’’ 

बर्सेट ने कहा कि यह चर्चा दुनिया के सबसे बड़े और पुराने लोकतंत्रों की मुलाकात दर्शाती है। मोदी का आभार जताते हुए स्विस राष्ट्रपति ने कहा कि वह भारत के साथ ‘‘हमारे संबंध’’ और मजबूत करना जारी रखेंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘बर्फबारी के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्विस राष्ट्रपति एलेन बर्सेट से मुलाकात की। 

दोनों नेताओं ने लोकतंत्र और विविधता के साझा मूल्यों पर बने हमारे द्विपक्षीय सहयेाग को और मजबूत करने के कदमों पर रचनात्मक बातचीत की।’’ सूत्रों ने बताया कि समझा जाता है कि दोनों नेताओं ने कर सूचना के स्वत: आदान प्रदान पर हुई प्रगति पर भी चर्चा की।

पीएम मोदी के साथ एक बड़ा प्रतिनिधिमंडल इस कार्यक्रम में हिस्सा लेगा। इसमें 60 कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारी भाग लेंगे। इनमें से भारत के 20 सीईओ व अन्य देशों के 40 सीईओ होंगे। ये 60 कंपनियां 26 विभिन्न क्षेत्रों की कंपनियां हैं।
 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You