चीन के पहले राष्ट्रीय सुरक्षा आयोग के प्रमुख होंगे राष्ट्रपति शी

  • चीन के पहले राष्ट्रीय सुरक्षा आयोग के प्रमुख होंगे राष्ट्रपति शी
You Are HereInternational
Friday, January 24, 2014-9:48 PM

बीजिंग: राष्ट्रपति शी चिनफिंग को चीन के पहले राष्ट्रीय सुरक्षा आयोग (एनएससी) का प्रमुख नियुक्त किया गया है। इस कदम से पिछले दो दशक में देश के सबसे प्रभावशाली नेता को और ताकतवर बना दिया है। सत्तारूढ़ चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की पोलित ब्यूरो ने नियुक्ति के माध्यम से आयोग का अध्यक्ष बना दिया है। यह आयोग ‘‘राष्ट्रीय सुरक्षा के संबंधित सभी योजनाओं के निर्माण और मुख्य मुद्दों के समन्वय और बड़े कार्यों’’ को करने के लिए जिम्मेदार होगा।

पिछले ही वर्ष नवंबर में 60 वर्षीय शी को देश में सुधारों के मामले में गठित नए पैनल का भी अध्यक्ष बनाया गया था। संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा आयोग के आधार पर बने इस आयोग में सेना प्रमुख, खुफिया विभागों के प्रमुख और आंतरिक सुरक्षा के प्रमुख अधिकारी शामिल होंगे।

सरकारी मीडिया की खबर के अनुसार, इस राष्ट्रीय सुरक्षा आयोग के अन्य प्रमुख सदस्य होंगे प्रधानमंत्री ली क्विंग और नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) के अध्यक्ष चांग देजिआंग। यह दोनों चीन की कम्युनिस्ट पार्टी में दूसरे और तीसरे नंबर के नेता हैं। राष्ट्रीय सुरक्षा आयोग के अध्यक्ष जैसा अधिकार सम्पन्न पद पाने के अलावा राष्ट्रपति शी सीपीसी के नेता हैं, सेना के कमांडर-इन-चीफ हैं। इस तरह से वह देश के सबसे ताकतवर नेता बन गए हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You