आजकल ए.आई. का गलत इस्तेमाल?

Edited By ,Updated: 27 Mar, 2023 05:56 AM

nowadays a i misuse of

आर्टीफिशियल इंटैलीजैंस (ए.आई.) (कृत्रिम बुद्धिमत्ता) से बनाए फेक चित्रों का इस्तेमाल आजकल निजी स्वार्थों के लिए राजनीतिक दलों द्वारा किया जाने लगा है।

आर्टीफिशियल इंटैलीजैंस (ए.आई.) (कृत्रिम बुद्धिमत्ता) से बनाए फेक चित्रों का इस्तेमाल आजकल निजी स्वार्थों के लिए राजनीतिक दलों द्वारा किया जाने लगा है। अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा पोर्न स्टार स्टोर्मी डैनिल्स को ‘हश मनी’ देने के मामले में उनकी संभावित गिरफ्तारी को लेकर मुकद्दमे के फैसले के इंतजार में खड़े ब्रिटेन के एक पत्रकार इलियट हिगिंस ने आर्टीफिशियल इंटैलीजैंस से ट्रम्प की गिरफ्तारी के बिल्कुल वास्तविक जैसे दिखने वाले फोटो बनाकर वायरल कर दिए हैं। 

किसी चित्र में पुलिस कर्मियों को ट्रम्प को घेर कर उनका पीछा करके पकड़ते हुए, किसी में ट्रम्प को अपनी गिरफ्तारी का विरोध करते हुए और किसी चित्र में पुलिस वाले के भेष में राष्ट्रपति जो बाइडेन ट्रम्प को ले जाते हुए दिखाई दे रहे हैं। एक चित्र में पुलिस कर्मचारी ट्रम्प को जमीन पर पटकते और घसीटते दिख रहे हैं। कुछ चित्रों में ट्रम्प को जेल में सफाई करते हुए दिखाया गया है। इन फेक चित्रों ने सोशल मीडिया पर हंगामा कर दिया है जो दो दिनों में ही 50 लाख लोगों द्वारा देखे गए। 

विशेषज्ञों का कहना है कि ट्रम्प की प्रसिद्धि के कारण नकली चित्रों को आसानी से पहचाना जा सकता है लेकिन अज्ञात लोगों के चित्र इस काम को कठिन बना सकते हैं क्योंकि इस तकनीक में लगातार सुधार हो रहा है। इस संबंध में एक डिजीटल कंटैंट का विश्लेषण करने वाली कम्पनी के अधिकारी मनीर इब्राहिम का कहना है कि इस तरह के चित्र फेक न्यूज का भयानक स्रोत बन सकते हैं और यह अब धारणा नई नहीं रही है। 

हमारे यहां भी काफी सीमा तक हमारे व्हाट्सएप ग्रुपों आदि में राजनीतिक दल अपनी विचारधारा बताने के लिए अपने संदेश डालते हैं, परंतु यदि इसमें आर्टीफिशियल इटैंलीजैंस आ गई तो लोगों के लिए यह निर्णय लेना बड़ा कठिन हो जाएगा कि कौन सा वीडियो असली है और कौन सा नकली। अत: इसे रोकने के लिए एक ऐसी तकनीक विकसित करने की आवश्यकता है जिससे यह पता लगाया जा सके कि अमुक वीडियो ए.आई. द्वारा बना हुआ है या वास्तविक है। प्रमोशनल सामग्री के नीचे ‘विज्ञापन’ लिखने के नियम की भांति ही इसमें भी ‘ए.आई.’ लिखे जाने के साथ-साथ मेटा, ट्वीटर, टिकटॉक और यूट्यूब पर गलत और झूठे बयान या चित्र न प्रदर्शित किए जाएं इसके लिए कानून चाहिए।

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!