पाकिस्तान में टमाटर की सप्लाई शुरू, लेकिन भाड़ा चार गुना बढ़ा

Edited By jyoti choudhary,Updated: 12 Mar, 2019 04:27 PM

tomatoes supply started in pakistan but freight increases four times

पुलवामा हमले के बाद पूरे देश में आक्रोश का माहौल था जिसका असर भारत और पाकिस्तान के व्यापारिक रिश्तों पर पड़ा। सड़क मार्ग से होने वाली कई जरूरी वस्तुओं की सप्लाई में कमी आई है।

नई दिल्लीः पुलवामा हमले के बाद पूरे देश में आक्रोश का माहौल था जिसका असर भारत और पाकिस्तान के व्यापारिक रिश्तों पर पड़ा। सड़क मार्ग से होने वाली कई जरूरी वस्तुओं की सप्लाई में कमी आई है। दोनों देशों के बीच तनाव के चलते कारोबार ठप हो गया था और ट्रकों की आवाजाही भी रुक गई थी। 

PunjabKesari

भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव घटते ही बीते एक महीने से बंद पड़ी टमाटर की सप्लाई फिर शुरू हो गई है, हालांकि आम रूट अब भी बंद होने से ट्रेडर्स को यह महंगा पड़ रहा है। अभी सिर्फ श्रीनगर-मुजफ्फराबाद मार्ग से ही माल जा रहा है, जिसका ढुलाई खर्च अटारी रूट के मुकाबले दो से चार गुना तक बढ़ गया है। 

PunjabKesari

इस रास्ते से भेजा जा रहा सामान
पाकिस्तान को टमाटर सप्लाई के सबसे बड़े केंद्र आजादपुर में टमाटर व्यापार संघ के प्रेजिडेंट ने बताया, ‘तनाव घटने के साथ सप्लाई शुरू हुई है, लेकिन ट्रेड के लिहाज से इसे नॉर्मल नहीं कहा जा सकता। अभी सिर्फ श्रीनगर-मुजफ्फराबाद मार्ग से ही रोजाना 15 से 20 ट्रक माल जा रहा है जबकि आम दिनों में पाकिस्तान को रोजाना 75 से 100 ट्रक सप्लाई होती है।’ उन्होंने बताया कि अटारी रूट से दिल्ली से पाकिस्तान की मंडियों तक माल पहुंचाने का आम खर्च 25,000 रुपए प्रति ट्रक होता है, जो श्रीनगर मार्ग से 50,000 से लेकर 1 लाख रुपए तक पहुंच गया है। कश्मीर में एंट्री पर अतिरिक्त चार्जेज हैं लेकिन कई पॉइंट्स पर अनधिकृत वसूली से यह खर्च और बढ़ जाता है। 

PunjabKesari

ट्रेडर्स ने अब अटारी-वाघा मार्ग से सप्लाई शुरू करने के लिए सरकार को संपर्क शुरू कर दिया है और इसके लिए किसानों के हितों का हवाला दिया जा रहा है। 14 फरवरी को पुलवामा हमले के बाद दोनों देशों के रिश्तों में शुरू हुई तल्खी और व्यापारिक संबंध खराब होने से टमाटर व्यापारियों ने खुद ही सप्लाई रोक दी थी लेकिन उनके लिए अपने सप्लायर्स और ग्रोअर्स को जवाब देना मुश्किल हो रहा है, क्योंकि कई ग्रोअर्स के साथ उनके पहले से कॉन्ट्रैक्ट होते हैं। टमाटर के अलावा लहसुन और कई अन्य सब्जियां भी यहां से पाकिस्तान जाती हैं और उधर से कुछ फलों की आवक होती है। 
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!