नवोदय विद्यालयों में छात्रों की आत्महत्या के कारणों का पता लगाने के लिए समिति गठित: सरकार

Edited By pooja,Updated: 03 Jan, 2019 06:24 PM

committee reasons for the suicides of students in navodaya schools

सरकार ने आज कहा कि पिछले दस साल में नवोदय विद्यालयों में 37 छात्रों की आत्महत्या के कारणों का पता लगाने के लिए एक समिति का गठन किया गया है।

नई दिल्ली: सरकार ने आज कहा कि पिछले दस साल में नवोदय विद्यालयों में 37 छात्रों की आत्महत्या के कारणों का पता लगाने के लिए एक समिति का गठन किया गया है।         

 

कांग्रेस की विप्लव ठाकुर ने बृहस्पतिवार को राज्यसभा में शून्यकाल के दौरान यह मुद्दा उठाते हुए कहा कि इतने सारे छात्रों ने आत्महत्या क्यों की, इसके कारणों का पता लगाने के लिए अभी तक कोई प्रयास नहीं किए गये हैं।  इस मुद्दे पर सरकार का पक्ष रखते हुए मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने नवोदय विद्यालय को आवासीय विद्यालय शिक्षा का एक बेहद सफल माध्यम करार देते हुए कहा कि 12वीं कक्षा में यहां के छात्रों के उत्तीर्ण होने का औसत 98 प्रतिशत रहा जबकि सीबीएसई में यह 82 प्रतिशत है।      

   

उन्होंने कहा कि आत्महत्या की ये घटनाएं दस साल में हुई हैं तथा हमने इसके कारणों का पता लगाने के लिए एक समिति गठित की है। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार इन स्कूलों में बच्चों के लिये कांउसलर नियुक्त करने पर काम कर रही है।  द्रमुक के तिरूचि शिवा ने कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा गैर राजपत्रित अधिकारियों के चयन के लिए हिन्दी एवं अंग्रेजी में परीक्षा का मुद्दा उठाया।  उन्होंने कहा कि ऐसी परीक्षाओं को क्षेत्रीय भाषाओं में कराया जाना चाहिए क्योंकि ये परीक्षाएं क्षेत्रीय आधार पर आयोजित की जाती हैं।         

 

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!