राजस्थान में आज से शुरु हुई पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा,हाईटेक इंतजाम

Edited By Sonia Goswami,Updated: 14 Jul, 2018 01:11 PM

police constable started in rajasthan today government on alert mode

राजस्थान में शनिवार से दो दिन लोगों का बड़ा इम्तिहान है। राज्य की सबसे बड़ी परीक्षा कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए 14 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे। राजस्थान पुलिस महकमे में कास्टेबल की सबसे बडी भर्ती को लेकर सरकार अलर्ट मोड पर है।

कोटाः राजस्थान में शनिवार से दो दिन लोगों का बड़ा इम्तिहान है। राज्य की सबसे बड़ी परीक्षा कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए 14 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे। राजस्थान पुलिस महकमे में कास्टेबल की सबसे बडी भर्ती को लेकर सरकार अलर्ट मोड पर है।

राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल की 13 हजार 142 पदों के लिए 14 और 15 जुलाई को होने वाली परीक्षा के लिए पुलिस महकमे ने  पूरी तैयारियां कर रखी हैं। राजस्थान के 664 केंद्रों पर होने वाली परीक्षा को लेकर कोई चूक ना हो इसके लिए बडे स्तर पर बंदोबस्त किए गए हैं। अभ्यर्थियों के लिए विशेष गाइडलाइन के साथ-साथ परीक्षा केंद्र पर जैमर और इंटरनेट सेवाओं को बंद करने का निर्णय हुआ है। परीक्षा की सुरक्षा के लिए आरएसी की दस कंपनियों सहित दस हजार से अधिक का जाब्ता तैनात किया गया है।

PunjabKesari

14 लाख अभ्यर्थी परीक्षा में अजमाएंगे किस्मत 
13 हजार 142 पदों के लिए अब तक 14 लाख से ज्यादा आवेदन आ चुके हैं। माना जा रहा है की करीब 14 लाख अभ्यर्थी परीक्षा में अपनी किस्मत अजमाएंगे। पुलिस महकमे की ओर से सभी अभ्यर्थियों को विशेष गाइडलाइन जारी की गई है। इस गाइड लाइन में यह निर्देशित किया गया है कि कोई भी अभ्यर्थी पूरी बाजू के कपड़े पहनकर परीक्षा सेंटर पर नहीं आएगा। अगर कोई अभ्यर्थी पहुंचता है तो वहां मौजूद पुलिसकर्मी कैंची से उसकी आस्तीन को काटने के बाद ही परीक्षा केंद्र पर उसे जाने देगा। इसके अलावा परीक्षा केंद्र के भीतर प्रवेश करने से पहले उसके जूते-चप्पल उतारे जाएंगे और उसकी उपस्थिति बायोमेट्रिक तरीके से दर्ज की जाएगी।

 

जारी किया गया ड्रेस कोड

पुलिस महकमे की ओर से महिला और पुरूष दोनों के लिए आवेदन पत्र के साथ ड्रेस कोड जारी किया गया है। अभ्यर्थी को रंगीन पासपोर्ट आकार की नवीनतम दो फोटो, दो पारदर्शी बॉलपेन, फोटो आइडी लानी होगी। महिला अभ्यर्थी किसी तरह के जेवर, ईयरिंग, चेन, अंगूठी आदि पहनकर न आएं। परीक्षा केंद्रों पर मोबाइल फोन और पर्स रखने के लिए कोई व्यवस्था नहीं, नुकसान की जिम्मेदारी अभ्यर्थी की होगी। परीक्षा केंद्रों पर अधीक्षक, परिवीक्षक, कंपनी के प्रतिनिधि समेत 8 हजार लोगों की ड्यूटी रहेगी। सभी सुबह 7 से शाम 7 बजे तक परीक्षा केंद्रों पर रहेंगे। केंद्र अधीक्षक के पास मोबाइल फोन रहेगा।

PunjabKesari

बता दें कि प्रदेश में 664 केंद्र हैं। परीक्षा दोनों दिन दो-दो पारी में होगी। तीन तरह के परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। जिन पर 500 से 1000 तक परीक्षार्थी परीक्षा दे सकेंगे। परीक्षार्थियों की तादाद के हिसाब से केंद्रों पर 7 से लेकर 21 पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। हर 4 केंद्र पर एक फ्लाइंग स्क्वायड, 4 स्क्वायड पर एक डिप्टी की निगरानी रहेगी। पेपर के बॉक्स की गाडियां, हथियारबंद पुलिसकर्मी लेकर जाएंगे। बायोमैट्रिक मशीन से परीक्षार्थियों की उपस्थिति दर्ज होगी। 30 मिनट पूर्व तक ही परीक्षा केन्द्र में प्रवेश की अनुमति होगी।

 

परीक्षा में नकल रोकने के लिए कड़े इंतजाम

इसके पहले हाईटेक नकलचियों से परेशान होकर राजस्थान सरकार को परीक्षा रद्द करनी पड़ूी थी. परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा इंतजामों की बात की जाए तो आरएएसी दस कंपनियों सहित 10 हजार से ज्यादा पुलिस का जाब्ता तैनात किया गया है. जो प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर नजर रखेगा. इसके अलावा एसओजी, एटीएस और आईबी की स्पेशल टीमें लगातार काम कर रही है. परीक्षा केंद्रों पर जैमर और सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं, जिन्हे अभय कमांड सेंटर से जोडा गया है. इसके अलावा ड्रोन से भी निगरानी रखी जाएगी. पुलिस मुख्यालय ने सभी जिला एसपी को निर्देशित किया है कि वो अपने स्तर पर आवश्यकता अनुसार इंटरनेट बंद करने का निर्णय ले सकते हैं. माना जा रहा है की किसी भी तरह की हैकिंग को रोकने के लिए परीक्षा केंद्रों पर सुबह 8 से शाम 5 बजे तक इंटरनेट सेवाएं बंद रखी जाएगी. परीक्षा में नकल रोकने के लिए सभी इंतजाम कर लिए गए हैं. परीक्षा में पुलिस टीमें लगाई गई हैं, जो गड़बड़ी का प्रयास करने वालों के खिलाफ मुकदमें दर्ज कर सख्त कार्रवाई करेगी

PunjabKesari

प्रदेश भर में जहां 14 लाख से अधिक अभ्यर्थी बैठेंगे वहीं जयपुर में ढाई लाख परीक्षार्थी भाग्य अजमाएंगे. राजधानी में दो दिन तक रोजाना 2.50 लाख परीक्षार्थी बैठेंगे. जिनके साथ करीब सवा लाख परिजन भी आएंगे. राजधानी में ही दो दिन तक करीब 7.50 लाख लोग अतिरिक्त जुड़ जाएंगे. ऐसे में जहां शहर की होटलें, धर्मशालाएं, गेस्ट हाउस, हॉस्टल भर जाएंगे, वहीं ट्रेनों और बसों में सफर करने में भी लोगों को बाधा आ सकती है. वहीं राज्य में कांस्टेबल भर्ती के लिए जिलों में आने-जाने वाले अभ्यर्थियों की व्यवस्था करने के लिए पुलिस महकमे ने रेलवे और रोडवेज से पत्र लिखकर व्यवस्थाएं करने की मांग की है. जयपुर, बीकानेर, अजमेर, जोधपुर और कोटा मंडल के डीआरएम को इस संबंध में पत्र लिखकर गाडियों में अतिरिक्त कोच लगाने, पर्याप्त यात्री गाडियों का संचालन करने और सुरक्षा के इंतजाम करने के लिए कहा है. रोडवेज के प्रबंधकों को भी बसों की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं.

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!