भक्षक में जर्नलिस्ट बनकर भूमि सामने लाएगी समाज का काला सच

Updated: 16 Apr, 2024 10:53 AM

bhoomi will of the society by becoming a journalist in bhakshak

बॉलीवुड एक्ट्रेस भूमि पेडनेकर एक जबरदस्त कहानी के साथ फिल्म ‘भक्षक’ में नजर आने वाली हैं, जो जल्द ही ओ.टी.टी. पर रिलीज हो रही है। शाहरुख खान के प्रोडक्शन हाउस की फिल्म 'भक्षक' में भूमि पेडनेकर एक तेज तर्रार पत्रकार की भूमिका निभा रही हैं।

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। बॉलीवुड एक्ट्रेस भूमि पेडनेकर एक जबरदस्त कहानी के साथ फिल्म ‘भक्षक’ में नजर आने वाली हैं, जो जल्द ही ओ.टी.टी. पर रिलीज हो रही है। शाहरुख खान के प्रोडक्शन हाउस की फिल्म 'भक्षक' में भूमि पेडनेकर एक तेज तर्रार पत्रकार की भूमिका निभा रही हैं। फिल्म एक सच्ची घटना पर बेस्ड क्राइम ड्रामा है। भूमि फिल्म भक्षक में जर्नलिस्ट बनकर समाज का काला सच सबके सामने रखने के लिए तैयार हैं। वह असल घटनाओं की उस कहानी को दिखाएंगी जो दिल दहला देने वाली हैं। फिल्म 'भक्षक' को देश के अलग-अलग हिस्सों में हुई कई तरह की घटनाओं को जोड़ते हुए 'भक्षक' को बनाया गया है। भूमि पेडनेकर और निर्देशक पुलकित ने पंजाब केसरी/
नवोदय टाइम्स/ जगबाणी/ हिंद समाचार से खास बातचीत की। पेश हैं मुख्य अंश:

 

महिला सुरक्षा पूरी दुनिया का मुद्दा : पुलकित

Q. इस फिल्म के लिए भूमि को कास्ट करने के पीछे आपकी क्या ऑब्जर्वेशन थी?
- मुझे ऐसा लगता है कि महिला सुरक्षा केवल भारत का मुद्दा नहीं है ये पूरी दुनिया का मुद्दा है। मेरी ऑब्जर्वेशन सच्ची घटना से प्रेरित है मेरे हिसाब से किसी भी कहानी को गढ़ना जरूरी है और इस तरह से गढ़ना जरूरी है कि वे लोगों पर एक प्रभाव छोड़ के जाए और जब आप महिला सुरक्षा पर फिल्म बना रहे हो तो ये भी जरूरी है कि उसमें जो एक्ट्रेस है वो भी एक महिला हो, वो उस किरदार को ज्यादा अच्छे से रिलेट कर पाती है। फिल्म की कहानी और भूमि के साथ ये सफर बहुत महत्वपूर्ण रहा है। हम दोनों ने मिलकर फिल्म की बारीकियों पर काम किया है।

 

Q. यौन शोषण जैसे गंभीर विषय को बच्चों के साथ नरेट करना बहुत मुश्किल होता है। आपने इसे कैसे मैनेज किया?
- बच्चों से इस तरह के विषयों पर बात करने के लिए बहुत हिम्मत चाहिए होती है। हम उनसे ऐसे विषय पर सीधे तौर पर बात नहीं कर सकते। इसलिए हमने बच्चों के माता-पिता से बात की और हमने फिल्म में भी ऐसा कुछ भी शूट नहीं किया जिससे बच्चे अनकंफर्टेबल महसूस करें। हमने बच्चों के कंफर्म को देखते हुए ही काम किया है और सीन्स को उनके लिए कंफर्टेबल भी रखा है।

 

Q.  बच्चों और महिलाओं की सुरक्षा का कॉन्सेप्ट इस फिल्म के जरिए लाने का आपका क्या विचार था?
- मुझे ऐसा लगता है कि इस विषय के लिए बातचीत जरूरी है आप खुद के साथ, अपने परिवार के साथ इसको लेकर बातचीत करें और बात यहां केवल बच्चों और महिला सुरक्षा की नहीं है, हर उस चीज की है जो समाज में आपको गलत लगती है। खुद से आप इसे लेकर सवाल करें और उसका जवाब भी दें। इसलिए इस तरह की फिल्म में ऐसा सामाजिक और गंभीर विषय उठाया है जो लोगों के बीच एक प्रभाव छोड़कर जाए जिसके बारे में लोग एक बार जरूर सोचें।

----------------------------------

 

कोशिश होती है प्रोफैशन को ईमानदारी से निभाऊं: भूमि


Q.  भूमि आप अक्सर स्ट्रांग कैरेक्टर निभाती हैं तो आपके पास आते ही ऐसे रोल हैं या आप केवल चुनती ही इस तरह के किरदार हैं?
- मेरे पास ऐसे रोल आते हैं इसलिए ही मैं उन्हें चुन पाती हूं। मुझे ऐसे किरदार निभाने में बहुत मजा आता है, क्योंकि जो हमारा स्मॉल टाऊन है, वहां ऐसी बहुत सी कहानियां हैं और मुझे ये दुनिया मेरी इन फिल्मों से ही पता चली है। जब-जब मेरी फिल्में इससे जुड़ी मुझे दर्शकों का बहुत प्यार मिला है। मुझे ऐसा भी लगता है कि इस तरह के किरदार निभाने से एक व्यक्ति और देश के नागरिक के तौर पर मेरी ग्रोथ हो रही है। साथ ही जो कहानियां समाज पर कोई प्रभाव छोड़े वह जरूरी हैं।

 

Q. आपकी ज्यादातर फिल्में सामाजिक मुद्दों पर होती हैं तो अगर आप एक्ट्रेस न होती तो क्या होती?
-मुझे लगता है कि अगर मैं एक्ट्रेस न होती तो मैं समाज में बदलाव लाने पर काम करती। कोई ऐसा प्रोफेशन जो समाज पर किसी न किसी रूप में प्रभाव डालता।

 

Q.  एक निडर पत्रकार का किरदार निभाना, आपके लिए कितना जिम्मेदारी वाला काम था?
- मुझे लगता है कि मेरे पास बहुत ही कम्पलीट स्क्रिप्ट आई थी तो मुझे ज्यादा रिसर्च नहीं करनी पड़ी। मैंने और पुलकित सर ने मिलकर मेरी भाषा, मैनर जैसी चीजों पर साथ काम किया, जिससे मुझे काफी मदद मिली और पुलकित सर ही मेरे डायलॉग कोच भी थे। क्योंकि वह इस दुनिया को इस भाषा को जानते हैं। यह फिल्म एक सच्ची घटना पर आधारित है, जो बच्चों के साथ हुआ तो इसे लेकर मैंने थोड़ा रिसर्च किया। फिल्म की जर्नी इसे निभाना भी सरल बना देती है। वैशाली सिंह जिसकी भूमिका मैंने फिल्म में निभाई, उसमें और मुझमें कुछ समानताएं हैं। वैशाली अपने प्रोफेशन के लिए दृढ़ संकल्प है, उसी तरह मेरी भी कोशिश अपने प्रोफेशन को पूरी ईमानदारी से निभाने की रहती है। वैशाली के किरदार से मुझे बहुत प्रेरणा भी मिली है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!