अमेरिका में टैक्टर-ट्रेलर से अवैध घुसपैठ करने वाले 51 प्रवासियों की गर्मी से मौत, ट्रक चालक सहित 3 गिरफ्तार

Edited By Tanuja,Updated: 29 Jun, 2022 10:25 AM

death toll in san antonio migrant tractor trailer tragedy rises to 51

अमेरिका के दक्षिण-पश्चिम टेक्सास के सैन एंटोनियो में एक ट्रैक्टर-ट्रेलर के अंदर गर्मी के कारण जान गंवाने वाले प्रवासियों की संख्या बढ़कर 51 हो गई है।...

न्यूयार्कः  अमेरिका के दक्षिण-पश्चिम टेक्सास के सैन एंटोनियो में एक ट्रैक्टर-ट्रेलर के अंदर गर्मी के कारण जान गंवाने वाले प्रवासियों की संख्या बढ़कर 51 हो गई है। मैक्सिको और मध्य अमेरिका में रहने वाले प्रवासियों के परिवार वाले लगातार अपने प्रियजनों के बारे में जानकारी हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं। मैक्सिको से सीमा पार तस्करी कर लाए गए प्रवासियों की मौत की अभी तक की यह सबसे भयावह घटना है। टेक्सास के प्रतिनिधि हेनरी कुएलर ने ‘द एसोसिएटेड' प्रेस को बताया कि ट्रक चालक और दो अन्य को मामले में गिरफ्तार किया गया है।

 

ट्रैक्टर-ट्रेलर टेक्सास के अंतरराज्यीय-35 पर लारेडो से गुजरा था। उन्हें तब उसमें प्रवासियों के होने की जानकारी नहीं थी। पुलिस प्रमुख विलियम मैकमैनस ने बताया कि सैन एंटोनियो के बाहरी इलाके में सोमवार दोपहर ट्रैक्टर-ट्रेलर में से शव बरामद हुए। मदद के लिए चीख-पुकार सुनकर घटनास्थल पर मौजूद शहर के एक कर्मी को स्थिति का अंदाजा हुआ था। इसके करीब एक घंटे बाद सड़क पर शवों के ढेर लग गए थे। बेक्सर काउंटी के न्यायाधीश नेल्सन वोल्फ ने बताया कि 46 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई थी। पांच अन्य ने अस्पताल में दम तोड़ा। मृतकों में अधिकतर पुरुष हैं।

 

सैन एंटोनियो के मेयर रॉन निरेनबर्ग ने कहा, ‘‘ यह अभी तक की सबसे भयावह घटना है। काफी दुखद है कि इसे रोका भी जा सकता था।'' अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने इस घटना को ‘‘ भयावह और हृदय विदारक'' करार दिया है। बाइडन ने एक बयान में कहा, ‘‘ अपने फायदे के लिए कमजोर लोगों का शोषण करना शर्मनाक है, इस घटना से जुड़े कई राजनीतिक पहलू भी हैं। मेरा प्रशासन मानव तस्करों को उन लोगों का फायदा उठाने से रोकने के लिए हर संभव प्रयास करना जारी रखेगा, जो अमेरिका में प्रवेश करना चाहते हैं।''

 

मैक्सिको के विदेश मंत्रालय में उत्तरी अमेरिका विभाग के प्रमुख रॉबर्टो वेलास्को अल्वारेज़ ने बताया कि मारे गए लोगों में से कम से कम 22 लोग मैक्सिको, सात ग्वाटेमाला और दो होंडुरास से थे। पिछले कुछ दशकों में मैक्सिको से अमेरिकी सीमा पार करने के प्रयास में मारे गए हजारों लोगों की घटना में यह सबसे घातक है। 2017 में सैन एंटोनियो के वॉलमार्ट में खड़े एक ट्रक के अंदर फंसने से 10 प्रवासियों की मौत हो गई। 2003 में सैन एंटोनियो के दक्षिण-पूर्व में एक ट्रक में 19 प्रवासी मिले थे। 

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!