भारत से डरा पाक! रक्षा बजट में की 7 फीसदी की बढ़ौतरी

Edited By Punjab Kesari,Updated: 27 May, 2017 10:31 AM

defence budget of pakistan hikes by seven percent to rs920 billion

पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा पर भारत के साथ बढ़ते तनाव के बीच अपने रक्षा बजट में करीब 7 प्रतिशत की वृद्धि कर उसे 920 अरब रुपए करने का प्रस्ताव रखा...

इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा पर भारत के साथ बढ़ते तनाव के बीच अपने रक्षा बजट में करीब 7 प्रतिशत की वृद्धि कर उसे 920 अरब रुपए करने का प्रस्ताव रखा। 


PAK ने बढ़ाया रक्षा बजट
पाकिस्तान के वित्त मंत्री इसहाक डार ने नेशनल असेंबली में वित्त वर्ष 2017-18 का संघीय बजट पेश करते हुए कहा,‘हमने रक्षा बजट(86000 करोड़ रुपए से) बढ़ाकर 92000 करोड़ रुपए कर दिया।' उन्होंने 3 साल पहले शुरू किए ‘जर्ब ए अज्ब’ अभियान के दौरान आतंकियों को परास्त करने में योगदान देने के लिए सशस्त्र बलों के लिए ‘‘विशेष भत्ते’’ में दस प्रतिशत की वृद्धि करने की भी घोषणा की।


भारत के साथ बढ़े तनाव के बीच आया ये फैसला
पाकिस्तान के रक्षा बजट और सशस्त्र बलों के लिए भत्ते में वृद्धि का प्रस्ताव कई मुद्दों को लेकर भारत के साथ बढ़े तनाव के बीच आया है जिनमें पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव, कश्मीर की स्थिति, पाकिस्तान से आतंकियों के भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ कर हमलों को अंजाम देना, पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से गुजरने वाला चीन समर्थित आर्थिक गलियारा शामिल हैं।


पाकिस्तान की तरफ से पिछले कुछ महीनों से लगातार सीज फायर का उल्लंघन होता रहा है। इसके अलावा बीते कुछ वक्त में घुसपैठ की कोशिश भी पहले के मुकाबले ज्यादा हो गई हैं। पाकिस्तान को कड़ा जवाब देने के लिए भारत सर्जिकल स्ट्राइक कर चुका है। हाल में भारत ने कार्रवाई कर पाकिस्तान की कई चौकियों को नष्ट किया है। भारत के साथ बढ़े तनाव के बीच हाल में पाकिस्तानी वायुसेना प्रमुख ने चेतावनी दी कि उनके सुरक्षा बल दुश्मन के किसी भी आक्रमण का इस तरह से जवाब देंगे कि उसकी आने वाली पीढ़ियां इसे याद रखेंगी।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!