जॉर्जिया की संसद में 'विदेशी एजेंट' विधेयक को लेकर भिड़े सांसद, चले लात-मुक्के (Video)

Edited By Tanuja,Updated: 14 May, 2024 03:27 PM

fight erupts in georgia s parliament as  foreign agent  bill discussed

संसद में विवादास्पद विधेयक पर विचार होते ही सांसदों में हंगामा हो गयाजॉर्जिया में सांसदों के बीच देश की संसद में उस समय झड़प हो गई...

इंटरनेशनल डेस्कः संसद में विवादास्पद विधेयक पर विचार होते ही सांसदों में हंगामा हो गयाजॉर्जिया में सांसदों के बीच देश की संसद में उस समय झड़प हो गई जब सत्तारूढ़ पार्टी के सदस्यों ने एक विवादास्पद विधेयक को आगे बढ़ाने की कोशिश की।  संसद में तनाव तब बढ़ गया जब सत्तारूढ़ दल और विपक्ष ने इस बात पर बहस की है कि क्या पश्चिम के साथ संबंधों को गहरा किया जाए या पूर्व सोवियत गणराज्य को रूस के साथ फिर से जोड़ा जाए। सांसद विभाजनकारी विदेशी एजेंट बिल का तीसरा और अंतिम वाचन शुरू करने ही वाले थे कि  सांसदों में हंगामा हो गया।

 

जॉर्जिया में इस बिल कारण कई हफ्तों से बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। आलोचकों को डर है कि यह विधेयक लोकतंत्र के लिए खतरा है और यूरोपीय संघ में शामिल होने की देश की कोशिश को नुकसान पहुंचा सकता है। सांसदों  ने विदेशी धन स्वीकार करने वाले संगठनों को विदेशी एजेंट के रूप में पंजीकृत होने या जुर्माना भुगतने की आवश्यकता वाले विधेयक पर बहस शुरू की और देखते ही देखते सांसद आपस में भिड़ गए और बात मारपीट तक पहुंच गई।  ।

PunjabKesari

बता दें कि  जॉर्जियाई लोकतंत्र समर्थक समूहों के कार्यकर्ताओं ने 15 अप्रैल, 2024 को त्बिलिसी में संसद के बाहर एक दमनकारी "विदेशी प्रभाव" विधेयक के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया था। उनका कहना था कि  यह रूस के "विदेशी एजेंट" कानून को प्रतिबिंबित करता है जिसका उपयोग क्रेमलिन द्वारा असंतुष्टों को चुप कराने के लिए किया गया है।  जॉर्जियाई टेलीविज़न पर प्रसारित फ़ुटेज में  सत्तारूढ़ जॉर्जियाई ड्रीम पार्टी के संसदीय गुट के नेता और बिल के पीछे प्रेरक शक्ति मामुका मदीनाराडज़े को सोमवार को विधायी निकाय के सामने बोलते समय विपक्षी सांसद अलेको एलिसाश्विली द्वारा चेहरे पर मुक्का मारते हुए दिखाया गया है।
  म्मीदवार का दर्जा दिया था, ने कहा है कि कानून ब्लॉक के मूल्यों के साथ असंगत है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!