अचानक हवा में विमान के कॉकपिट में लग गई आग, पायलट ने समझदारी से बचाई 74 यात्रियों की जान

Edited By Tanuja,Updated: 20 Feb, 2024 12:48 PM

nyc plane emergency midair u turn after crew spots fire in cockpit

कनाडा में टोरंटो से न्यूयॉर्क सिटी जा रहे विमान में अचानक कॉकपिट में आग लगन से हड़कंप मच गया और क्रू मैंबर्स और यात्रियों की जान...

इंटरनेशनल डेस्कः कनाडा में टोरंटो से न्यूयॉर्क सिटी जा रहे विमान में अचानक कॉकपिट में आग लगने से हड़कंप मच गया और क्रू मैंबर्स और यात्रियों की जान मुसीबत में फंस गई । लेकिनपायलट ने समझदारी से बड़ा हादसा होने से टल गया और विमान में सवार 74 यात्रियों की जान बच गई। रिपोर्ट के अनुसार टोरंटो से न्यूयॉर्क सिटी जा रहे विमान को  इस महीने की शुरुआत में वापस लौटना पड़ा क्योंकि विमान के कॉकपिट में कुछ जलने जैसी गंध आने लगी थी।

 

कनाडा के परिवहन सुरक्षा बोर्ड ने बताया कि एंडेवर एयर की उड़ान संख्या 48263 ने तीन फरवरी की सुबह टोरंटो पीयर्सन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से न्यूयॉर्क के जेएफके हवाई अड्डे के लिए उड़ान भरी थी, लेकिन उसी दौरान विमान के चालक दल ने आपातकालीन स्थिति की घोषणा की। सुरक्षा बोर्ड ने कहा कि दो इंजन वाले बॉम्बार्डियर विमान का चालक दल जब यह पता लगाने की कोशिश कर रहा था कि गंध कहां से आ रही है, तभी कैप्टन की ओर लगे विंडशील्ड हीटर नियंत्रण इकाई से चिंगारी और आग की लपटें निकलती दिखीं। उन्होंने फौरन ऑक्सीजन मास्क लगाए और आपातकालीन स्थिति की घोषणा की।

 

इसके बाद उन्होंने विमान को वापस टोरंटो लेकर आने की इजाजत मांगी। विमान बिना किसी नुकसान के हवाई अड्डे पर सुरक्षित उतर गया। सुरक्षा बोर्ड ने बताया कि जब विमान के क्रू ने विंडशील्ड हीटर को बंद कर दिया तो उसमें से चिंगारी और आग की लपटें बंद हो गई। विमान में 74 लोग सवार थे। हालांकि, किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। एंडेवर एयर का स्वामित्व रखने वाली डेल्टा एयर लाइन्स के प्रवक्ता ने सोमवार को कहा कि तकनीशियनों ने बाद में विमान की विंडशील्ड और विंडशील्ड हीटिंग यूनिट को बदल दिया। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!