अमेरिका ने रूस में प्रदर्शनकारियों, पत्रकारों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का किया विरोध

Edited By Tanuja,Updated: 24 Jan, 2021 11:02 AM

u s condemns russia s arrests of navalny protesters

अमेरिका ने रूस में विपक्ष के नेता अलेक्सी नवलनी की रिहाई की मांग कर रहे प्रदर्शनकारियों और पत्रकारों के खिलाफ रूसी अधिकारियों द्वारा सख्त ...

वाशिंगटनः अमेरिका ने रूस में विपक्ष के नेता अलेक्सी नवलनी की रिहाई की मांग कर रहे प्रदर्शनकारियों और पत्रकारों के खिलाफ रूसी अधिकारियों द्वारा सख्त कदम उठाए जाने की आलोचना की है। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सबसे बड़े आलोचक और धुर विरोधी नवलनी को 17 जनवरी जर्मनी से मास्को लौटने पर गिरफ्तार किया गया था। जर्मनी में पांच महीने से उनका इलाज चल रहा था। नवलनी ने रूस सरकार पर उनको जहर देने का आरोप लगाया है।

 

अमेरिका के विदेश विभाग ने रूस के अधिकारियों से कहा कि नवलनी की तत्काल व बिना शर्त रिहाई के लिए अपने वैश्विक अधिकारों का इस्तेमाल करने पर हिरासत में लिए गए सभी लोगों को फौरन रिहा किया जाए। रूस में बड़े पैमाने पर चल रहे प्रदर्शनों के बीच अमेरिका के विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा, ‘‘रूस से हमारी मांग है कि अलेक्सी नवलनी को जहर देने के मामले की अंतरराष्ट्रीय समुदाय द्वारा जांच में वह पूरा सहयोग करे और अपने यहां रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल के बारे में विश्वसनीय जानकारी दे।''

 

उन्होंने कहा, ‘‘आज की घटनाओं से पहले, रूस की सरकार ने अभिव्यक्ति की आजादी तथा शांतिपूर्ण सभा करने के अधिकारों को दबाने के प्रयास किए, उसने प्रदर्शन के आयोजकों को प्रताड़ित किया, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को धमकाया और ऐसे लोगों को पहले ही गिरफ्तार कर लिया जो प्रदर्शनों में शामिल हो सकते थे।'' प्राइस ने कहा कि इसके पहले, रूस में वर्षों तक सख्त पाबंदियां रहीं, नागरिक संस्थाओं, स्वतंत्र मीडिया और राजनीतिक विपक्षियों के खिलाफ दमनकारी कार्रवाई की गई।

 

गौरतलब है कि रूसी पुलिस ने शनिवार को सरकार के धुर विरोधी अलेक्सी नवलनी की रिहाई की मांग करने के लिए सड़कों पर प्रदर्शन करने वाले सैकड़ों प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार कर लिया था। प्राइस ने कहा कि रूस समेत हर कहीं मानवाधिकारों की रक्षा के लिए अमेरिका अपने सहयोगियों और साझेदारों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा रहेगा। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!