US की नई चाल, ईरान पर प्रतिबंध लगाने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद पर बनाया दबाव

Edited By Isha,Updated: 28 Jun, 2018 10:52 AM

us s new move pressure on un security council to ban iran

ईरान के साथ 2015 में हुए परमाणु करार को लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सदस्य देशों के साथ हुई एक बैठक में अमरीका ने नई चाल चलते आज उनसे अनुरोध किया कि वे पश्चिम एशिया में ईरान के

संयुक्त राष्ट्रः ईरान के साथ 2015 में हुए परमाणु करार को लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सदस्य देशों के साथ हुई एक बैठक में अमरीका ने नई चाल चलते आज उनसे अनुरोध किया कि वे पश्चिम एशिया में ईरान के ‘‘बुरे बर्ताव’’ के लिए उसे दंडित करें।

संयुक्त राष्ट्र में अमरीका के उप राजदूत जोनाथन कोहेन ने कहा कि जब किसी ऐसे देश का सामना करना पड़े जो लगातार इस परिषद के प्रस्तावों का उल्लंघन करता है , तो ऐसे में यह जरूरी हो गया है कि हमें सार्थक नतीजे के लिए उस पर कार्रवाई करें। उन्होंने जोर देकर कहा कि इसलिए हम इस परिषद के सदस्यों से उस क्षेत्र में ईरान के घातक व्यवहार के लिए उसे दंडित करने वाले प्रतिबंधों को लागू करने में अमेरिका का साथ देने का आग्रह करते हैं।

8 मई को अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के तेहरान के साथ परमाणु समझौते से अमेरिका के हटने की घोषणा के बाद सुरक्षा परिषद की यह पहली बैठक थी। 24 मई को अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) ने ग्यारहवीं बार इस निष्कर्ष पर पहुंचा था कि तेहरान अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा कर चुका है। अपने बयान में , कोहेन ने एक बार फिर ईरान पर अंतरराष्ट्रीय हथियार प्रतिबंध संधि का उल्लंघन करते हुये यमन में हुथी विद्रोहियों को मिसाइल मुहैया करने का आरोप लगाया। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!