कोरोना वायरस से केरल में पहली मौत, देश में मरीजों का आंकड़ा 900 पार

Edited By vasudha,Updated: 28 Mar, 2020 03:48 PM

20 people died due to corona in the country

पूरे देश में फैल चुके कोरोना वायरस का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। देश में अब तक इस खतरनाक वायरस से 20 लोगों की मौत हो गई है जबकि संक्रमितों की संख्या बढ़कर 830 के पार चली गई है। मरीजों की संख्या लगातार तेजी से बढ़ रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय...

नेशनल डेस्क:  देश में कोरोना वायरस (कोविड-19) के 24 घंटे से भी कम समय में 149 नये मामले सामने आने के कारण देश में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 900 तक पहुंच गई है। केरल में कोरानावायरस से पहली मौत हुई है। महिला हाल ही में दुबई से यात्रा कर लौटी थी, निमोनिया के लक्षण पाए जाने के बाद उन्हें भर्ती किया गया था। देश में मरने वालों की संख्या 21 हो गई है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसा 66 लोग ठीक होकर अस्पताल से छुट्टी पा चुके हैं।

PunjabKesari

महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक, तेलंगाना, गुजरात, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और दिल्ली में अभी तक सबसे अधिक संक्रमण के मामले सामने आये हैं। कोरोना महामारी से महाराष्ट्र में पांच, गुजरात में तीन, कर्नाटक और मध्य प्रदेश में दो, दिल्ली, बिहार, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल में एक-एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है। 

PunjabKesari

कर्नाटक में कोरोना के पांच नये मामले 

कर्नाटक में चिक्कबल्लापुर जिले के गौरीबिदनूर शहर में शनिवार को कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण के पांच नये मामले सामने आने के बाद जिले में संक्रमितों की संख्या बढ़कर आठ हो गयी। राज्य में कोरोना की चपेट में आने के कारण 24 मार्च को 70 वर्षीय महिला की मौत हो गयी थी, जिसके बादकुल 22 लोगों को अलग-थलग (होम क्वारंटीन में) रखा गया है जिनमें से तीन लोग वायरस से संक्रमित लोगों के संपर्क  में आये थे। सभी संक्रमितों को ओल्ड डिस्ट्रिक्ट अस्पताल भवन के आइसोलेशन वाडर् में स्थानांतरित किया गया है। राज्य में कोरोना का पहला पॉजिटिव मामला 21 मार्च को आया था, जबकि दूसरा और तीसरा 23 और 24 मार्च को सामने आया। वे तीनों मक्का से लौटे थे। 
PunjabKesari

यूपी में अब तक 51 कोरोना संक्रमित मरीजों की पहचान

उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में कोरोना पाजीटिव मरीज की पहचान के बाद शनिवार को कोविड- 19 से संक्रमित रोगियों की तादाद 51 हो गयी है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि शुक्रवार रात बुलंदशहर में एक संदिग्ध के कोरोना पाजीटिव होने की पुष्टि हुयी है। जिले में यह पहला मामला है जिसके बाद यह 13वां जिला हो गया है जहां कोरोना संक्रमित मरीजों की पहचान हो चुकी है। सूत्रों ने बताया कि अब तक मिले कोरोना पाजीटिव मरीजों में नोएडा में 18,आगरा में दस,लखनऊ में आठ, गाजियाबाद में पांच और पीलीभीत में दो लोग शामिल है। इसके अलावा लखीमपुर खीरी,मुरादाबाद,वाराणसी,कानपुर, जौनपुर,शामली,बुलंदशहर और बागपत का एक एक मरीज कोरोना संक्रमित पाया जा चुका है।     
अभी नहीं टला खतरा 
संक्रमण को लेकर जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी और द सेंटर फॉर डिजीज डायनेमिक्स, इकॉनमिक्स एंड पॉलिसी (CDDEP) ने एक रिपोर्ट तैयार की है, जिसमें  कहा गया कि भारत के लिए खतरा अभी टला नहीं है। यहां कोरोना का कहर अभी 4 महीने तक और परेशान करेगा। इस रिपोर्ट में कोरोना को मात देने के तरीके भी बताए गए हैं। सरकारी सूत्रों के अनुसार लॉकडाउन अवधि और बढ़ाई जा सकती है। एक हफ्ते में संक्रमण प्रभावित मरीजों की संख्या को देखते हुए इस बारे में फैसला किया जाएगा। राज्य सरकारों के साथ केंद्रीय मंत्रियों के भी सक्रिय होने से सरकारी अमला हरकत में आ गया है और गांव से लेकर जिले तक तेजी से काम शुरू हो गया है। सबसे ज्यादा नजर उन लोगों पर रखी जा रही है जो शहरों से पलायन कर गांव में पहुंचे हैं। ऐसे लोगों की पहचान की जा रही है और उनकी जांच भी की जा रही है, ताकि अगर उन तक संक्रमण पहुंचा है तो वो गांव में ना फैले।

 

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!