5 घंटे बंद रहने के बाद ठीक हुआ Air India का सर्वर डाउन, घरेलू और विदेशी उड़ानें प्रभावित

Edited By Anil dev,Updated: 27 Apr, 2019 01:59 PM

air india server down delhi mumbai airport

एअर इंडिया का चेक-इन-सॉफ्टवेयर करीब 5 घंटे तक ठप रहा जिसके कारण इस एअरलाइन के सैकड़ों यात्री दुनियाभर में कई हवाईअड्डों पर फंस गए। एअरलाइन के सूत्रों के अनुसार, सॉफ्टवेयर (जो अटलांटा स्थित कंपनी एसआईटीए का है)

नई दिल्ली (अनिल सलवान): एअर इंडिया का चेक-इन-सॉफ्टवेयर करीब 5 घंटे तक ठप रहा जिसके कारण इस एअरलाइन के सैकड़ों यात्री दुनियाभर में कई हवाईअड्डों पर फंस गए। वहीं एअर इंडिया के अधिकारी के अनुसार, शनिवार शाम 8.30 बजे तक 155 उड़ानों में औसतन दो घंटे का विलंब होगा।


यात्रियों को हुई असुविधा के लिए एअरलाइन ने जताया  खेद 
एअरलाइन के सूत्रों के अनुसार, सॉफ्टवेयर (जो अटलांटा स्थित कंपनी एसआईटीए का है) शनिवार तड़के करीब तीन बजे से सुबह नौ बजे तक ठप रहा। इसके परिणामस्वरूप दुनियाभर में प्रमुख हवाईअड्डों पर बोर्डिंग पास जारी नहीं किए जा सके और विभिन्न विमानों की उड़ान में देरी हो गई। राष्ट्रीय विमानन कंपनी के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक अश्विनी लोहानी ने कहा, प्रणाली दुरुस्त कर ली गई है। इसने काम करना शुरू कर दिया है। हम यात्रियों को हुई असुविधा के लिए खेद व्यक्त करते हैं।

 

Atleast 2000 people in Mumbai airport waiting because of the SITA software shutdown all over India. pic.twitter.com/TzYYFLE5vz

— Gayathri Raguramm (@gayathriraguram) April 27, 2019


उन्होंने कहा, हम दिन के लिए सभी विमानों को नियमित करने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन आज कुछ विमानों की उड़ान में देरी होगी। मुझे करीब दो घंटे तक की देरी की उम्मीद है क्योंकि सुबह पूरी प्रणाली बाधित हो गई।'' लोहानी ने कहा कि एअर इंडिया एसआईटीए कंपनी की यात्री सेवा प्रणाली का इस्तेमाल करती है। एसआईटीए सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र की एक बड़ी कंपनी है जो एअरलाइन को आगमन, बोर्डिंग और सामान ट्रैक करने की प्रौद्योगिकी मुहैया कराती है। आज सुबह इसमें मरम्मत का कार्य किया गया। उन्होंने कहा, इसके बाद कुछ तकनीकी खामी आ गई जिसके कारण प्रणाली ने काम करना बंद कर दिया। दिल्ली जैसे बड़े हवाईअड्डों पर कुछ बड़ी दिक्कतें हुईं।

 

 

PunjabKesari

 एअरलाइन ने शनिवार सुबह बोर्डिंग पास जारी नहीं किए जिससे गुस्साए कई यात्रियों ने सोशल मीडिया पर अपना गुस्सा उतारा। यात्री डॉ. सोनल सक्सेना ने सुबह सात बजकर 20 मिनट पर ट्वीट किया, बिल्कुल अराजकता है। तड़के तीन बजे से दिल्ली में एअर इंडिया का सिस्टम काम नहीं कर रहा है। सभी विमान खड़े हैं और उनकी उड़ान में देरी है। कोई आगमन और बोर्डिंग नहीं। एअरलाइन के प्रवक्ता ने सुबह करीब आठ बजे कहा, एसआईटीए सर्वर डाउन है। इसके कारण विमान सेवाएं प्रभावित हुईं हैं। हमारी तकनीकी टीम काम पर लगी है और जल्द ही व्यवस्था दुरुस्त कर ली जाएगी। इससे पहले पिछले साल 23 जून को ऐसी ही घटना हुई थी जब एअरलाइन के चेक-इन सॉफ्टवेयर में तकनीकी खामी के कारण देशभर में उसके 25 विमानों ने नियत समय से देरी से उड़ान भरी थी। 

PunjabKesari

क्या है SITA 
यह एक मल्टीनैशनल इंफॉर्मेशन टेक्नॉलजी कंपनी है जो एयर ट्रांसपोर्ट इंडस्ट्री को आईटी और टेलिकम्यूनिकेशन सर्विज मुहैया करवाती है। कहा जाता है कि लगभग सभी पैसेंजर फ्लाइट्स SITA तकनीक का इस्तेमाल करती हैं। 

PunjabKesari

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!