जैसे हवा मुफ्त है वैसे दिल्लीवासियों के लिए योग मुफ्त होगा, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर बोले अरविंद केजरीवाल

Edited By Anu Malhotra, Updated: 21 Jun, 2022 11:30 AM

arvind kejriwal international yoga day yoga manish sisodia

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर यहां त्यागराज स्टेडियम में सैकड़ों लोगों के साथ योगासन किया और कहा कि उनकी सरकार का लक्ष्य स्कूली छात्रों को इसकी शिक्षा देना है।

नई दिल्ली:  दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर यहां त्यागराज स्टेडियम में सैकड़ों लोगों के साथ योगासन किया और कहा कि उनकी सरकार का लक्ष्य स्कूली छात्रों को इसकी शिक्षा देना है।

केजरीवाल ने इस कार्यक्रम में दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और ‘दिल्ली की योगशाला’ के सदस्यों के साथ हिस्सा लिया। कार्यक्रम में मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार का लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि प्रत्येक दिल्लीवासी दैनिक रूप से योग का अभ्यास करे।

उन्होंने कहा कि यदि बच्चों में (योग का अभ्यास करने की) आदत डाल दी जाए, तो वे जीवन भर इससे जुड़े रहेंगे। हमारा उद्देश्य बच्चों को योग सिखाना और यह देखना है कि इसे स्कूलों में कैसे शुरू किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार ने स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे में सुधार किया है, लेकिन योग को अपने दैनिक जीवन में अपनाने से लोगों को अस्पताल जाने की आवश्यकता नहीं होगी।

दिल्ली की योगशाला कार्यक्रम के बारे में केजरीवाल ने कहा कि उन्होंने योग मुफ्त में सीखा और यह दिल्ली वालों के लिए भी मुफ्त होगा। उन्होंने कहा कि हमें योग को उस मंच तक ले जाना है जहां हजारों लोग इसका अभ्यास कर रहे हैं, और इसके बाद लाखों लोग इसका अभ्यास करें। कुछ लोग मुफ्त योग कक्षाओं के लिए मेरी आलोचना करते हैं। मैंने इसे (योग) कक्षा 8 में मुफ्त में सीखा, इसलिए यह लोगों के लिए मुफ्त होगा क्योंकि जीवन में हर आवश्यक चीज, जैसे हवा आदि मुफ्त है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली की योगशाला में नि:शुल्क कक्षाओं के तहत पुरुषों, महिलाओं, अमीरों और गरीबों सहित 17,000 से अधिक दिल्लीवासी रोजाना 546 स्थानों पर योग का अभ्यास करते हैं। कोविड महामारी की तीसरी लहर के दौरान केजरीवाल के नेतृत्व वाली सरकार ने गृह पृथक-वास में कोविड-19 रोगियों के लिए मुफ्त ऑनलाइन योग कक्षाएं शुरू कीं। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षित प्रशिक्षकों द्वारा आयोजित ऑनलाइन योग सत्र में ऐसे 4,700 से अधिक रोगियों ने भाग लिया।

उन्होंने सिलसिलेवार ट्वीट कर लोगों से स्वस्थ जीवन के लिए हर दिन योग और प्राणायाम करने का संकल्प करने की अपील की। दिल्ली सरकार ‘दिल्ली की योगशाला’ कार्यक्रम के तहत योग करने के इच्छुक 20-25 लोगों के समूहों को एक प्रशिक्षक मुहैया कराती है।
 

Related Story

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!