इलेक्शन डायरी: लगातार दो बार उपप्रधानमंत्री बने थे चौ. देवी लाल

Edited By Pardeep,Updated: 05 Apr, 2019 05:28 AM

chaudhari devi lal became deputy prime minister for two consecutive terms

केंद्र में जब चरण सिंह की सरकार गिरी तो दोबारा चुनाव करवाने पड़े। उन चुनाव के दौरान एक बार कांग्रेस सत्ता में आ गई और इंदिरा गांधी के प्रधानमंत्री बनने के बाद देश में सत्ता का एक ही केंद्र इंदिरा गांधी थीं और उनके सत्ता में रहते कोई उपप्रधानमंत्री...

नेशनल डेस्क(नरेश डेस्क): केंद्र में जब चरण सिंह की सरकार गिरी तो दोबारा चुनाव करवाने पड़े। उन चुनाव के दौरान एक बार कांग्रेस सत्ता में आ गई और इंदिरा गांधी के प्रधानमंत्री बनने के बाद देश में सत्ता का एक ही केंद्र इंदिरा गांधी थीं और उनके सत्ता में रहते कोई उपप्रधानमंत्री नहीं बना।
PunjabKesari
यह सिलसिला इंदिरा गांधी की हत्या के बाद प्रधानमंत्री बने राजीव गांधी के शासनकाल में भी जारी रहा और उनके कार्यकाल के दौरान 1989 तक कोई उप प्रधानमंत्री नहीं बना लेकिन जब 1989 में जनता दल की सरकार सत्ता में आई और वी.पी. सिंह प्रधानमंत्री बने तो उन्होंने हरियाणा के कद्दावर नेता और कृषि मंत्री चौ. देवी लाल को उपप्रधानमंत्री बनाया। 
PunjabKesari
वह वी.पी. सिंह की सरकार में 2 दिसम्बर 1989 से 10 नवम्बर 1990 तक उपप्रधानमंत्री रहे लेकिन इसके बाद वी.पी. सिंह की सरकार गिर गई और इसके बाद चंद्र शेखर कांग्रेस के समर्थन से सत्ता में आए तो उन्होंने भी देवी लाल को ही उपप्रधानमंत्री बनाया और वह 21 जून 1991 तक चंद्र शेखर सरकार में भी इस पद पर तैनात रहे। इस लिहाज से वह 19 महीनों में दो प्रधानमंत्रियों के साथ काम करने वाले पहले ऐसे नेता बने जिन्हें लगातार दो बार उपप्रधानमंत्री बनाया गया। स्वतंत्रता संग्राम के दौरान कई बार जेल यात्रा कर चुके देवी लाल महात्मा गांधी के साथ जुड़े रहे और स्वतंत्रता आंदोलन में कई साल तक अंग्रेजों के साथ लंबा संघर्ष किया। 
PunjabKesari
1975 में जब इंदिरा गांधी ने आपातकाल लगाया तो उन्हें 19 महीनों तक हिसार की जेल में रखा गया। इस दौरान 1977 में जब चुनाव हुआ तो वह जनता पार्टी की टिकट पर लड़े और हरियाणा के मुख्यमंत्री बने। 1989 में उपप्रधानमंत्री बनने से पहले वह राजस्थान की सीकर और हरियाणा की रोहतक सीटों पर एक साथ चुनाव लड़े और दोनों सीटें जीत गए थे। इसके बाद 1998 में एक बार फिर राज्यसभा के लिए चुने गए।
PunjabKesari

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!