गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण को नोडल एजेंसी नामित

Edited By Archna Sethi,Updated: 10 Aug, 2022 08:30 PM

gurugram metropolitan development authority nominated as nodal agency

हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जय प्रकाश दलाल ने कहा कि गुरुग्राम में सैक्टर सड़कों के ढांचागत एकीकृत विकास हेतु गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण को नोडल एजेंसी नामित किया गया है। अन्य शहरों के ढांचागत विकास के लिए नोडल एजेंसी की नियुक्ति...

चण्डीगढ, 10 अगस्त-(अर्चना सेठी) हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जय प्रकाश दलाल ने कहा कि गुरुग्राम में सैक्टर सड़कों के ढांचागत एकीकृत विकास हेतु गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण को नोडल एजेंसी नामित किया गया है। अन्य शहरों के ढांचागत विकास के लिए नोडल एजेंसी की नियुक्ति गुरुग्राम से प्राप्त अनुभवों के आधार पर की जाएगी।

 

दलाल आज यहां हरियाणा विधानसभा में मानसून सत्र के दौरान लगाए गए एक प्रश्न का उत्तर मुख्यमंत्री की ओर से दे रहे थे।उन्होंने कहा कि इसके लिए अभी कोई समय सीमा तय नहीं की गई है। टी.डी.आर. पालिसी, 2021 के अंतर्गत चिन्हित प्रोजोक्टस की प्रथम प्रथामिकता सूची में गुरुग्राम के अंतिम विकास योजना, 2031 के अंतर्गत आने वाली सैक्टर रोड़/ग्रीन बेल्ट व 24 मीटर सड़कें, जिनका अधिग्रहण किया जाना है तथा जोकि लाइसेंस भूमि का भाग नहीं है, को किया शामिल है। 

 

 दलाल ने बताया कि सैक्टर -65 , गुरुग्राम में पड़ने आने वाली सड़कों को जी.एम.डी.ए. द्वारा पाइलेट प्रोजक्ट पर विकसित करने हेतू चिन्हित किया गया है। इस प्रक्रिया में न तो कालोनाइजर, न ही लाइसेंस देने की प्रक्रिया शामिल है, इसलिए लाइसेंस नं ० व कालोनाइजरों का नाम व प्रजोक्ट संबंधित विवरण दिया जाना आवश्यक नहीं है। टी.डी.आर. पालिसी, 2021 के अंतर्गत केवल एक टी.डी.आर सर्टिफिकेट जारी किया गया है जिसका विवरण निम्न प्रकार से है  -- फाईल नं टी.डी. आर . सर्टिफिकेट नंबंर व तारीख 01 / 2022 1257 - डी दिनांक 07.04.2022 कालोनाइजर का नाम मंगलम मल्टिपलेक्स प्राईवेट लिमिटेड क्षेत्रफल ( एकड़ में ) 13.736 सैक्टर विकास योजना नंबर 15 गुरुग्राम मानेसर अर्बन काम्पलैक्स इसके अतिरिक्त विभाग द्वारा कोई भी पी.डी.आर. सर्टिफिकेट जारी नहीं किया गया है। श्री दलाल ने कहा कि गुरूग्राम में ईडीसी का पैसा दूसरे शहरों को दिया गया है इसलिए अब किसानों की जमीन के पैसे का समाधान किया जा रहा है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!