एचएएल को मिली एलसीए तेजस के हथियार वाले संस्करण के निर्माण की मंजूरी

Edited By Yaspal,Updated: 04 Jan, 2019 06:32 PM

hal approves building weapon version of lca tejas

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) को भारतीय वायु सेना के हल्के लड़ाकू विमान (एलसीए) तेजस के हथियार वाले संस्करण के निर्माण की मजूरी मिल गई

नेशनल डेस्कः हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) को भारतीय वायु सेना के हल्के लड़ाकू विमान (एलसीए) तेजस के हथियार वाले संस्करण के निर्माण की मजूरी मिल गई है। कंपनी के प्रवक्ता के अनुसार इस साल के अंत तक ऐसा पहला विमान तैयार कर लिया गया जाएगा। प्रवक्ता ने बताया कि सैन्य उड़ान योग्यता और प्रमाणन केंद्र सीआईएसआईएलसी ने अंतिम संचालन कॉन्फिगरेशन के तहत तेजस एमके1 का उत्पादन शुरू करने की हरी झंडी दे दी है।

परीक्षण के बाद मिलेगी व्यापक मंजूरी
एचएएल प्रवक्ता ने कहा, हालांकि, वास्तविक अंतिम संचालन मजूरी व्यापक परीक्षण के बाद ही दी जाएगी। उन्होंने कि अंतिम संचालन मंजूरी प्राप्त करने के लिए विमान में हवा में फिर से ईंधन भरे जाने, एईएसए रडार, इलेक्ट्रोनिक वारफेयर स्वीट, बम एवं हथियारों के विभिन्न प्रकार समेत युद्ध के वक्त जरूरी अन्य क्षमताएं होनी चाहिए।

उन्होंने बताया कि सीआईएमआईएलसी ने तेजस को डिजाइन एवं विकसित करने वाली एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी (एडीए) द्वारा जमा कराए गए डिजाइन दस्तावेजों को स्वीकार कर लिया है। सीआईएमआईएलसी सैन्य विमानों एवं वायु प्रणालियों को प्रमाणित करने वाली डीआरडीओ की एक प्रयोगशाला है।

40 विमानों का दिया था ऑर्डर
एचएएल प्रवक्ता ने बताया, भारतीय वायु सेना ने 40 एलसीए विमानों का ऑर्डर दिया था। इनमें से 20 एफओसी कॉन्फिगर्ड होंगे। वहीं, अन्य 20 शुरुआती संचालन मंजूरी (आईओसी) कॉन्फिगर्ड होंगे। पहला युद्धक विमान कब तक तैयार होगा यह पूछने पर उन्होंने कहा, हमारा मकसद इसकी आपूर्ति एफओसी कनफिरगरेशन के साथ साल के अंत तक अक्टूबर से दिसंबर के बीच करने की है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!