डाटा चोरी मामलाः CBI ने फेसबुक, कैम्ब्रिज एनालिटिका को लिखा पत्र

Edited By Yaspal,Updated: 17 Sep, 2018 08:26 PM

in connection with data theft cbi files a letter to facebook cambridge analyst

सीबीआई ने सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म से भारतीयों के अवैध तरीके से व्यक्तिगत डाटा जुटाने के संबंध में फेसबुक, कैम्ब्रिज एनालिटिका और ग्लोबल साइंस रिसर्च को लिखा...

नई दिल्लीः सीबीआई ने सोशल नेटवर्किंंग प्लेटफॉर्म से भारतीयों के अवैध तरीके से व्यक्तिगत डाटा जुटाने के संबंध में फेसबुक, कैम्ब्रिज एनालिटिका और ग्लोबल साइंस रिसर्च को पत्र लिखा है। सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी। कंपनियों को भेजे गए पत्रों में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने उनके द्वारा डाटा संग्रह के लिये अपनाए गए तरीके का ब्योरा मांगा है।

PunjabKesari

केंद्र द्वारा मामला सौंपे जाने के बाद जांच एजेंसी ने कथित डाटा चोरी के लिये पिछले महीने कैम्ब्रिज एनालिटिका और ग्लोबल साइंस रिसर्च के खिलाफ प्रारंभिक जांच शुरू की थी। यह आरोप लगाया गया है कि कैम्ब्रिज एनालिटिका ने ग्लोबल साइंस रिसर्च से डाटा प्राप्त किया, जिसने फेसबुक का उपयोग करके भारतीयों के निजी डाटा जुटाने के लिये अवैध साधनों का इस्तेमाल किया।

PunjabKesari

फेसबुक के भारत में 20 करोड़ से अधिक उपयोगकर्ता हैं। उन्होंने कहा कि प्रारंभिक जांच यह तय करने के लिये पहला कदम है कि आरोपों की प्राथमिकी के जरिये पूरी तरह से जांच करने की आवश्यकता है या नहीं। डाटा माइनिंग और विश्लेषण फर्म कैम्ब्रिज एनालिटिका पर पहले आरोप लगे थे कि उसने 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप को जीतने में मदद करने के लिये 8.7 करोड़ फेसबुक अकाउंट से व्यक्तिगत जानकारी का इस्तेमाल किया।

PunjabKesari

केंद्रीय कानून और आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने जुलाई में राज्यसभा को बताया था कि जांच सीबीआई को सौंपी जाएगी। उन्होंने यह भी कहा था कि ऐसी भी खबरें हैं कि उपयोगकर्ताओं का डाटा फेसबुक से संबंध रखने वाले हार्डवेयर निर्माताओं ने अवैध रूप से हासिल किया। इस मुद्दे के संबंध में फेसबुक ने कहा कि उसे भारतीय उपयोगकर्ताओं की सूचना समेत किसी भी सूचना के दुरुपयोग की जानकारी नहीं है। मार्क जुकरबर्ग के स्वामित्व वाली कंपनी ने कहा था कि लगभग 8.7 करोड़ लोगों का डाटा अमेरिका में शायद कैम्ब्रिज एनालिटिका के साथ अनुचित रूप से साझा किया गया हो।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!