NASA के आर्टेमिस-1 की लॉन्चिंग तीसरी बार भी टली, अब इस वजह से किया रोलबैक

Edited By Pardeep,Updated: 25 Sep, 2022 12:35 AM

launch of nasa s artemis 1 postponed for the third time

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने तूफान की आशंका के कारण अगले हफ्ते चंद्रमा के लिए अपने रॉकेट के प्रक्षेपण को टालने की घोषणा की है। वर्तमान में कैरेबियाई क्षेत्र में केंद्रित तूफान के आगामी

इंटरनेशनल डेस्कः अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने तूफान की आशंका के कारण अगले हफ्ते चंद्रमा के लिए अपने रॉकेट के प्रक्षेपण को टालने की घोषणा की है। वर्तमान में कैरेबियाई क्षेत्र में केंद्रित तूफान के आगामी दिनों में और प्रचंड रूप धारण करने की आशंका है।

मानवरहित चंद्र-परिक्रमा परीक्षण उड़ान के लिए पिछले महीने से यह तीसरी बार देरी हुई है। आधी सदी पहले नासा के चंद्र अभियान के बाद यह बेहद महत्वाकांक्षी अभियान है। हाइड्रोजन ईंधन रिसाव और अन्य तकनीकी मुद्दों के कारण पिछली बार प्रक्षेपण में देरी हुई थी। 

वर्तमान में कैरेबियाई क्षेत्र में केंद्रित तूफान ‘इयान' के सोमवार तक और मजबूत होने तथा बृहस्पतिवार तक फ्लोरिडा के खाड़ी तट पर दस्तक देने की आशंका है। नासा के कैनेडी अंतरिक्ष केंद्र समेत फ्लोरिडा के कई हिस्सों में इसका असर पड़ने का अनुमान है। 

मौसम संबंधी अनिश्चितताओं के कारण नासा ने मंगलवार को प्रक्षेपण टालने का फैसला किया। नासा के अधिकारी रविवार को तय करेंगे कि इस रॉकेट को प्रक्षेपण स्थल से हटाया जाए या नहीं। अगर इसे प्रक्षेपण स्थल पर कायम रखा जाता है तो दो अक्टूबर को इसे प्रक्षेपित करने की कोशिश की जाएगी। अगर तब भी देरी होगी तो नवंबर तक इसका प्रक्षेपण कार्यक्रम टल सकता है। 

स्पेस लॉन्च सिस्टम रॉकेट नासा द्वारा बनाया गया अब तक का सबसे शक्तिशाली रॉकेट है। अभियान के तहत अंतरिक्ष यात्री 2024 में अगले मिशन के लिए तैयारी करेंगे और 2025 में दो लोग चंद्रमा पर जाएंगे। 

Related Story

Pakistan

137/8

20.0

England

138/5

19.0

England win by 5 wickets

RR 6.85
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!