बड़े बदलाव की तैयारी में मोदी सरकार, 2018 में ही हो सकते हैं लोकसभा चुनाव

Edited By Punjab Kesari,Updated: 14 Aug, 2017 11:52 AM

lok sabha elections may take place in 2018

नरेंद्र मोदी ने भले ही कड़े फैसले लिए हों लेकिन अगर पीएम के रूप में देखें तो लोगों की पहली पसंद वे ही हैं। मोदी सरकार का कार्यकाल 2019 में पूरा हो रहा है।

नई दिल्लीः नरेंद्र मोदी ने भले ही कड़े फैसले लिए हों लेकिन अगर पीएम के रूप में देखें तो लोगों की पहली पसंद वे ही हैं। मोदी सरकार का कार्यकाल 2019 में पूरा हो रहा है। वहीं मीडिया रिपोर्ट के अनुसार केंद्र सरकार अगला लोकसभा चुनाव समय से पहले कराने पर विचार कर रही है। चुनाव आयोग अपनी सुविधानुसार चाहे तो चुनाव 'समय पूर्व' करवा सकता है। सूत्रों के मुताबिक अगले साल के अंत में होने वाले चार राज्यों के विधानसभा चुनावों के साथ ही साथ 2019 के लोकसभा चुनाव भी करवाए जा सकते हैं।
PunjabKesari
टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के मुताबिक अधिक से अधिक राज्यों में लोकसभा के साथ ही विधानसभा चुनाव करवाए जाने की संभावनाओं पर चर्चा होनी शुरू हो गई है। उम्मीद जताई जा रही है कि इसके चलते अगले लोकसभा चुनाव साल के अंतिम दो महीनों (नवंबर-दिसंबर 2018) में करवाए जा सकते हैं। प्रधानमंत्री मोदी भी कई बार यह राय जाहिर कर चुके हैं कि लगातार होने वाले विधानसभा चुनावों से न सिर्फ सरकार की कार्यप्रणाली पर असर पड़ता है बल्कि इससे देश पर आर्थिक भार भी पड़ता है।

पूर्व राष्ट्रपति मुखर्जी ने भी की थी वकालत
पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने इस साल गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर देश को संबोधित करते हुए देश में चुनाव सुधारों की वकालत की थी। मुखर्जी ने चुनाव आयोग से कहा था कि वह राजनीतिक दलों के साथ विचार-विमर्श करके दोनों चुनाव साथ कराने के विचार को आगे बढ़ाए।
PunjabKesari
कई राज्यों में एकसाथ बदलेगी सरकार
अगर तमाम राजनीतिक दल प्रधानमंत्री और चुनाव आयोग की अपील मान लेते हैं और समयपूर्व लोकसभा चुनाव पर एकमत हो जाते हैं तो कई राज्यों में एकसाथ सरकार बदल जाएगी।

मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मिजोरम की विधानसभाओं का कार्यकाल नवंबर-दिसंबर 2018 में समाप्त हो रहा है। इसके अलावा तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और ओडिशा जैसे राज्यों में भी विधानसभा चुनाव इन प्रस्तावित चुनावों के साथ करवाए जा सकते हैं। इन राज्यों की विधानसभा का कार्यकाल अप्रैल 2019 तक है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!