बजट वाले दिन Paytm के शेयर धड़ाम, 20% लुढ़का

Edited By Anu Malhotra,Updated: 01 Feb, 2024 10:18 AM

nirmala sitharaman budget 2024 modi government paytm shares

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट पेश करेंगी लेकिन इससे पहले शेयर बाजार की शुरुआत जहां हरे निशान पर हुई वहीं, मार्केट खुलने के साथ ही Paytm के शेयर धड़ाम हो गए।

नेशनल डेस्क:  केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट पेश करेंगी लेकिन इससे पहले शेयर बाजार की शुरुआत जहां हरे निशान पर हुई वहीं, मार्केट खुलने के साथ ही Paytm के शेयर धड़ाम हो गए। 

पेटीएम ब्रांड के शेयरों में गुरुवार को 20 प्रतिशत की गिरावट आई दऱअसल, इससे पहले आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) को किसी भी तरह से जमा या टॉप-अप स्वीकार करना बंद करने का निर्देश दिया। 29 फरवरी, 2024 के बाद किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड उपकरण, वॉलेट, फास्टैग, एनसीएमसी कार्ड आदि में कोई और जमा या क्रेडिट लेनदेन या टॉप अप की अनुमति नहीं दी जाएगी। वहीं बीएसई पर स्टॉक 20 फीसदी टूटकर 608.80 रुपये पर पहुंच गया एनएसई पर, यह 19.99 प्रतिशत गिरकर 609 रुपये की दिन की न्यूनतम ट्रेडिंग स्वीकार्य सीमा पर पहुंच गया। शुरुआती कारोबार में कंपनी का बाजार पूंजीकरण (एमकैप) भी 9,646.31 करोड़ रुपये घटकर 38,663.69 करोड़ रुपये रह गया। हालाँकि, कोई भी ब्याज, कैशबैक या रिफंड ग्राहकों को किसी भी समय वापस जमा किया जा सकता है।

केंद्रीय बैंक ने एक बयान में कहा कि यह निर्देश लगातार गैर-अनुपालन और निरंतर सामग्री पर्यवेक्षी चिंताओं के बाद दिया गया है। आरबीआई ने यह भी कहा कि वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (ओसीएल) और पेटीएम पेमेंट्स सर्विसेज के 'नोडल खाते' को जल्द से जल्द समाप्त किया जाना चाहिए, किसी भी स्थिति में 29 फरवरी, 2024 से पहले नहीं। OCL, जो Paytm ब्रांड का मालिक है, PPBL में 49 प्रतिशत हिस्सेदारी रखता है, लेकिन इसे कंपनी के सहयोगी के रूप में वर्गीकृत करता है, सहायक के रूप में नहीं।

 पेटीएम एक नियामक फाइलिंग में कहा गया, आरबीआई के आदेश से कंपनी के सालाना ऑपरेशनल प्रॉफिट पर 300-500 करोड़ रुपये का असर पड़ेगा. "समाधान की प्रकृति के आधार पर, कंपनी को उम्मीद है कि इस कार्रवाई से उसके वार्षिक EBITDA पर 300-500 करोड़ रुपये का सबसे खराब प्रभाव पड़ेगा। हालांकि, कंपनी को अपनी लाभप्रदता में सुधार के लिए अपने प्रक्षेप पथ पर जारी रहने की उम्मीद है।" 
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!