चार सोने की अंगूठियां, 3 करोड़ की संपत्ति....52 हजार कैश, PM मोदी ने हलफनामे में किया अपनी संपत्ति का खुलासा

Edited By Yaspal,Updated: 14 May, 2024 10:50 PM

pm modi disclosed his property in the affidavit

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पास तीन करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति है, जिसका ज्यादातर हिस्सा बैंक सावधि जमा (एफडी) के रूप में जमा किया गया है।

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पास तीन करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति है, जिसका ज्यादातर हिस्सा बैंक सावधि जमा (एफडी) के रूप में जमा किया गया है। मोदी ने वाराणसी लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार के तौर पर मंगलवार को नामांकन दाखिल करते समय दिए गए अपने चुनावी शपथपत्र में यह जानकारी दी है।

प्रधानमंत्री ने मंगलवार को वाराणसी संसदीय क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार के तौर पर अपना नामांकन पत्र दाखिल करते समय यह शपथपत्र पेश किया। वह इस सीट से जीत की हैट्रिक लगाने के लिए मैदान में उतरे हैं। चुनाव आयोग की वेबसाइट पर प्रदर्शित शपथपत्र के अनुसार मोदी की चल संपत्ति तीन करोड़ दो लाख छह हजार 889 रुपये की है। इसमें से ज्यादातर रकम स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में सावधि जमा (एफडी) के रूप में जमा है, जिसकी कुल कीमत दो करोड़ 85 लाख रुपये से अधिक है।

प्रधानमंत्री की अन्य संपत्तियों में 45 ग्राम वजन वाली चार सोने की अंगूठियां शामिल हैं, जिनकी कीमत दो लाख 67 हजार रुपये है। उनके पास कुल 52 हजार 920 रुपये नकद और नौ लाख 12 हजार रुपये के राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र हैं। पिछले वित्तीय वर्ष में उन्होंने तीन लाख 33 हजार रुपये आयकर चुकाया है। चुनावी शपथपत्र में अचल संपत्ति के खाने में 'शून्य' लिखा है। आम तौर पर, जमीन और घर इस तरह की संपत्ति की श्रेणी में आते हैं। शपथ पत्र में मोदी की पत्नी के रूप में जशोदाबेन के नाम का उल्लेख किया गया है। जशोदाबेन के पास मौजूद संपत्तियों के बारे में उन्होंने "ज्ञात नहीं" लिखा है। दोनों अलग-अलग रहते हैं।

शपथपत्र के अनुसार, मोदी के खिलाफ कोई आपराधिक मामला लंबित नहीं है, न ही उन्हें किसी अपराध के लिए दोषी ठहराया गया है। सरकार के प्रति उनकी कोई देनदारी भी नहीं है। शपथ पत्र के मुताबिक प्रधानमंत्री अहमदाबाद के निवासी हैं और राजनीति उनका पेशा है। चुनावी हलफनामे में दिए गए शैक्षणिक विवरण के मुताबिक मोदी ने साल 1967 में एसएससी किया, 1978 में दिल्ली विश्वविद्यालय से बीए की डिग्री प्राप्त की और 1983 में गुजरात विश्वविद्यालय से एमए किया।

वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में मोदी ने गुजरात के गांधीनगर में एक आवासीय भूखंड, 1.27 करोड़ रुपये की सावधि जमा और 38,750 रुपये नकद सहित 2.50 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की थी। इसके अलावा 2014 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने कुल 1.65 करोड़ रुपये की संपत्ति का खुलासा किया था। शपथपत्र के अनुसार प्रधानमंत्री की एक वेबसाइट है और वह फेसबुक, माइक्रोब्लॉगिंग साइट एक्स, यूट्यूब, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप पर सक्रिय हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!