तीनों सेना प्रमुखों से कल पीएम मोदी करेंगे मुलाकात, अग्निपथ योजना को लेकर हो सकती है चर्चा

Edited By Yaspal, Updated: 20 Jun, 2022 06:18 PM

pm modi will meet the three army chiefs tomorrow

सशस्त्र बलों के लिए अग्निपथ योजना के लॉन्च होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल यानी मंगलवार को तीनों सेना प्रमुखों से मुलाकात करेंगे। पीएम मोदी तीनों सेना प्रमुखों से अलग-अलग मुलाकात करेंगे। बता दें कि भारतीय सशस्त्र बल के लिए 14 जून को अग्निपथ...

नेशनल डेस्कः सशस्त्र बलों के लिए अग्निपथ योजना के लॉन्च होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल यानी मंगलवार को तीनों सेना प्रमुखों से मुलाकात करेंगे। पीएम मोदी तीनों सेना प्रमुखों से अलग-अलग मुलाकात करेंगे। बता दें कि भारतीय सशस्त्र बल के लिए 14 जून को अग्निपथ योजना लॉन्च की है। देश में अग्निपथ योजना का बड़ा विरोध हो रहा है। बिहार, उत्तर प्रदेश समेत विरोध की लपटें देखने को मिल रही हैं। इसी बीच सोमवार को इस योजना के विरोध में भारत बंद बुलाया गया था। कांग्रेस ने सड़क से लेकर राष्ट्रपति भवन तक अग्निपथ योजना का विरोध किया है।

दिल्ली में भारत बंद और केंद्र की अग्निपथ योजना तथा राहुल गांधी के खिलाफ ‘बदले की राजनीति' के विरोध में कांग्रेस के प्रदर्शन को लेकर प्रशासन द्वारा लगाई पाबंदियों के कारण सोमवार को यातायात जाम देखने को मिला। नोएडा और गुरुग्राम के यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा क्योंकि वे शहर में वाहन चलाते समय सड़क जाम की समस्या से जूझ रहे थे, जबकि राजधानी के अंदर विरोध का केंद्र बने ‘लुटियंस दिल्ली' में जाम से आवाजाही पूरी तरह बाधित थी। कुछ संगठनों द्वारा भारत बंद के आह्वान से मुख्य सड़कों पर यातायात अवरुद्ध हो गया, लेकिन शहर के बाजारों पर इसका प्रभाव नहीं दिखा और वहां सामान्य दिनों की तरह कारोबार जारी था।

दिल्ली की सीमाओं पर वाहनों की लंबी कतारों के वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आए, जबकि कई यात्रियों ने भी ट्विटर के जरिये अपना दर्द साझा किया है। विरोध प्रदर्शन और किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए दिल्ली पुलिस ने सीमा चौकियों पर वाहनों की जांच तेज कर दी थी। इससे लोगों को अपने गंतव्य तक पहुंचने में देरी हुई। ‘लुटियंस दिल्ली' में कई सड़कों पर भारी बैरिकेडिंग की गई, जिससे यात्रियों को वैकल्पिक मार्ग अपनाने के लिए मजबूर होना पड़ा।

नोएडा एक्सटेंशन से आईटीओ में अपने कार्यालय तक हर रोज खुद वाहन चलाकर आने वालीं विनीता पांडे ने कहा, ‘‘यूपी गेट पर भारी यातायात था और मेरे दिल्ली में प्रवेश करने के बाद अक्षरधाम से भैरों मंदिर के बीच भारी जाम था। आज के विरोध और भारत बंद के आह्वान ने मेरे जैसे कई लोगों के संकट को बढ़ा दिया है।'' केंद्र की अग्निपथ योजना को लेकर भारत बंद के आह्वान के कारण दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेसवे पर भी भारी जाम लग गया। एक्सप्रेस-वे पर सरहौल सीमा के पास एक वाहनों का तांता दिखा, क्योंकि दिल्ली पुलिस कानून-व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए राजधानी में प्रवेश करने से पहले हर वाहन की जांच कर रही थी।

‘ग्रिडलॉक' सुबह करीब 8:30 बजे शुरू हुआ और व्यस्त घंटों के दौरान और भी खराब हो गया। राजधानी के अंदर अग्निपथ रक्षा भर्ती योजना को वापस लेने की मांग जोर पकड़ रही थी, क्योंकि विभिन्न संगठन अपनी असहमति व्यक्त करने के लिए सड़क पर उतरे थे। भारतीय युवा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने योजना को वापस लेने की मांग को लेकर यहां कनॉट प्लेस के पास ‘शिवाजी ब्रिज' रेलवे स्टेशन पर एक ट्रेन को रोका।

सूत्रों ने बताया कि पुलिस और सुरक्षाकर्मियों ने रेलवे की पटरी को साफ किया और करीब आधे घंटे के बाद ट्रेन की आवाजाही फिर से शुरू हुई। पुलिस ने कहा कि 16 लोगों को हिरासत में लिया गया है और उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा रही है। कनॉट प्लेस में एकत्र में भारतीय युवा कांग्रेस के कार्यकर्ता भी एकत्र हुए और राहुल गांधी के खिलाफ ‘प्रतिशोध की राजनीति' और अग्निपथ योजना के विरोध में प्रदर्शन किया।

जंतर-मंतर पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम, केसी वेणुगोपाल, सचिन पायलट,राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दोनों मुद्दों पर धरना प्रदर्शन किया। देश के कुछ हिस्सों में भारत बंद के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी और इसके सीमावर्ती इलाकों में सुरक्षा कड़ी कर दी थी। पुलिस ने कहा कि धन शोधन मामले में राहुल गांधी से पूछताछ के लिए प्रवर्तन निदेशालय के खिलाफ कांग्रेस के विरोध को ध्यान में रखते हुए पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था की गई थी। भारत बंद का कोई असर नहीं पड़ा क्योंकि लाजपत नगर, सरोजिनी नगर, पालिका बाजार और खान मार्केट समेत सभी व्यापारिक केंद्र खुले रहे।

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!