आज दो दिवसीय दौरे पर गुजरात जाएंगे पीएम मोदी, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

Edited By Parveen Kumar,Updated: 29 Sep, 2022 05:32 AM

pm modi will visit gujarat on a two day visit today

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बृहस्पतिवार से शुरू होने जा रही अपनी दो दिवसीय गुजरात यात्रा के दौरान 29 हजार करोड़ रुपये की लागत की विभिन्न ढांचागत व विकास संबंधी परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और आधारशिला रखेंगे।

नेशनल डेस्क : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बृहस्पतिवार से शुरू होने जा रही अपनी दो दिवसीय गुजरात यात्रा के दौरान 29 हजार करोड़ रुपये की लागत की विभिन्न ढांचागत व विकास संबंधी परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और आधारशिला रखेंगे। गुजरात सरकार द्वारा बुधवार को जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि परियोजनाओं में भावनगर में दुनिया के पहले सीएनजी (संपीड़ित प्राकृतिक गैस) टर्मिनल, अहमदाबाद में मेट्रो चरण -1 और सूरत में डायमंड रिसर्च एंड मर्केंटाइल (ड्रीम) सिटी के पहले चरण की शुरुआत शामिल है।

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें- 
जेपी नड्डा करेंगे ओडिशा का दौरा

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे. पी. नड्डा 29-30 सितंबर को ओडिशा का दौरा करेंगे और इस दौरान वह कई सार्वजनिक एवं संगठनात्मक कार्यक्रमों में भाग लेंगे तथा पार्टी द्वारा पिछले दिनों चलाए गए विभिन्न कार्यक्रमों की समीक्षा भी करेंगे। राज्यसभा सदस्य व भाजपा मीडिया विभाग के प्रभारी अनिल बलूनी ने एक बयान में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि नड्डा बृहस्पतिवार दोपहर भुवनेश्वर पहुंचेंगे जहां कार्यकर्ताओं एवं पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारी उनका स्वागत करेंगे।

अनिल चौहान होंगे देश के नए CDS
देश के नए चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ (CDS) की नियुक्ति की गई है. देश के पहले सीडीएस, जनरल विपिन रावत की हेलीकॉप्‍टर हादसे में हुई मौत के करीब 9 माह बाद लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) अनिल चौहान की इस पद पर नियुक्ति की गई है। चीन विशेषज्ञ चौहान (61) अपने पदभार ग्रहण करने की तारीख से और अगले आदेश तक सैन्य मामलों के विभाग में सचिव के रूप में भी कार्य करेंगे।

मोदी सरकार ने PFI पर लगाया 5 साल का बैन
केंद्र सरकार ने कथित रूप से आतंकी गतिविधियों में लिप्त रहने के कारण ‘पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया' पर बैन लगा दिया है। केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) को गैरकानूनी संगठन बताते हुए उस पर 5 साल का बैन लगाया है। साथ ही PFI के सहयोगी संगठनों पर भी कार्रवाई हुई है। इन पर भी पांच साल का प्रतिबंध लगाया गया है।

केंद्र ने मुफ्त राशन की स्कीम 3 महीने के लिए फिर बढ़ाई
केंद्र सरकार ने देश के गरीब वर्ग को बड़ी राहत देते हुए मुफ्त राशन देने की स्कीम को तीन महीने और बढ़ाने का फैसला लिया है। यह स्कीम 30 सितंबर को समाप्त होने वाली थी। इससे पहले सरकार ने स्कीम को तीन महीने यानि इस साल के अंत तक और बढ़ा दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट मीटिंग में यह फैसला लिया गया। इसके अलावा केंद्रीय कर्मचारियों को भी सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में भी 4 फीसदी का इजाफा कर दिया गया है।

10 हजार करोड़ से होगा तीन रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दस हजार करोड़ रुपए की लागत से नई दिल्ली, अहमदाबाद और छत्रपति शिवाजी टर्मिनस-मुंबई रेल स्टेशनों के पुनर्विकास के प्रस्ताव को बुधवार को मंजूरी प्रदान कर दी। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बैठक के बाद मीडिया को बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।

अशोक गहलोत बोले- घर की बातें हैं, हम सुलझा लेंगे
राजस्थान में घमासान मचा हुआ है लेकिन जब सीएम अशोक गहलोत रात में दिल्ली पहुंचकर प्लेन से बाहर आए तो उन्होंने हालात को 'ऑल इज वेल' जैसा जताने की कोशिश की। उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के नेतृत्व की सराहना की और उम्मीद जताई कि ‘घर की बातों’ को सुलझा लिया जाएगा। राज्य में संकट पैदा होने के बाद गहलोत पहली बार दिल्ली आए हैं। माना जा रहा है कि वह कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात कर मौजूदा गतिरोध खत्म करने का प्रयास करेंगे।

उधमपुर में देर रात पार्किंग में खड़ी बस में धमाका
जम्मू-कश्मीर के ऊधमपुर में देर रात एक खाली बस में धमाका हुआ। धमाके से दो लोगों के घायल होने की खबर है। जिससे इलाके में हड़कंप मच गया। बताया जा रहा है कि बस पार्किंग में खड़ी थी। विस्फोट के बाद सुरक्षाबलों ने इलाके को घेर लिया है।

मल्लिकार्जुन खड़गे भी लड़ सकते हैं अध्यक्ष पद का चुनाव
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी अगर कहेंगी तो पार्टी के वरिष्ठ नेता एम मल्लिकार्जुन खड़गे अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने से गुरेज नहीं करेंगे। वरिष्ठ नेता के एक करीबी सूत्र ने बुधवार को यह बात कही। पूर्व केंद्रीय मंत्री और नेहरू-गांधी परिवार के भरोसेमंद खड़गे का नाम 17 अक्टूबर को होने वाले एआईसीसी अध्यक्ष पद के चुनाव के लिये चर्चा में है। इस चुनाव के लिये नामांकन प्रक्रिया 30 सितंबर तक चलेगी।

केजरीवाल ने शहीद-ए-आजम भगत सिंह की जयंती पर रक्तदान अभियान किया शुरु
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को शहीद-ए-आजम भगत सिंह की जयंती पर रक्तदान अभियान की शुरुआत की। इस दौरान आम आदमी पार्टी के संयोजक ने आह्वान किया कि सभी लोग साल में दो बार रक्तदान करने का संकल्प लें। उन्होंने रक्तदान की संस्कृति को अभियान के रूप में बढ़ावा देने की भी जरूरत बताते हुए कहा कि अभी कुछ लोग ही स्वेच्छा से रक्तदान करते हैं।

Related Story

Trending Topics

Pakistan

137/8

20.0

England

138/5

19.0

England win by 5 wickets

RR 6.85
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!