राहुल गांधी ने दी अभिजीत बनर्जी बधाई, कहा- 'न्याय' योजना उनका ही था विचार

Edited By Yaspal,Updated: 14 Oct, 2019 07:29 PM

rahul gandhi congratulated abhijeet banerjee said  nyay  scheme was his idea

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने अर्थशास्त्र के नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी को बधाई दी है। साथ ही उन्होंने नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधा है। गांधी ने ट्वीट कर बताया कि कांग्रेस के घोषणापत्र में शामिल महत्वाकांक्षी न्यूनतम आय

नेशनल डेस्कः कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने अर्थशास्त्र के नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी को बधाई दी है। साथ ही उन्होंने नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधा है। गांधी ने ट्वीट कर बताया कि कांग्रेस के घोषणापत्र में शामिल महत्वाकांक्षी न्यूनतम आय योजना ‘न्याय’ को तैयार करने अभिजीत ने मदद की थी, जिसमें गरीबी को खत्म करने और भारतीय अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने का सामर्थ्य था।
PunjabKesari
राहुल गांधी ने ट्वीट कर लिखा, "अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार जीतने पर अभिजीत बनर्जी को बधाई। अभिजीत ने न्याय (NYAY) की अवधारणा तैयार करने में मदद की थी, जिसमें गरीबी को खत्म करने और भारतीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने की ताकत थी। इसके बजाय अब हमारे पास मोदीनॉमिक्स है, जो अर्थव्यवस्था को नष्ट कर रहा है और गरीबी को बढ़ा रहा है।"
PunjabKesari
बता दें कि कांग्रेस पार्टी के लोकसभा चुनाव 2019 के चुनावी घोषणापत्र में 'न्यूनतम आय गारंटी योजना' (एमआईजीएस) का वादा किया गया था, जिसे औपचारिक रूप से न्यूनतम आय योजना (NYAY) कहा गया था। इस योजना के तहत पांच करोड़ 'गरीब परिवारों' को, जिसमें 25 करोड़ लोगों शामिल होते, उन्हें 6,000 रुपये प्रति महीने या साल में 72,000 रुपये की न्यूनतम आय गारंटी का वादा किया गया था। 
PunjabKesari
साल 2019 के लिए अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार भारतीय मूल के अमेरिकी अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी और उनकी पत्नी एस्थर डफ्लो को दिया जाएगा। उनके साथ ही अर्थशास्त्री माइकल क्रेमर को भी इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए चुना गया है। तीनों को संयुक्त रूप से यह सम्मान दिया जाएगा। नोबेल पुरस्कार समिति ने कहा कि तीनों अर्थशास्त्रियों को 'अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गरीबी कम करने के उनके प्रयोगात्मक नजरिए' के लिए पुरस्कार दिया जा रहा है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!