राजधानी में आतंकी अलर्टः आज से दिल्ली पर ऊपर से नजर, 15 अगस्त को लेकर खास प्रबंध

Edited By Seema Sharma,Updated: 12 Aug, 2018 09:48 AM

terror alert in the capital tight security in delhi

इस बार दिल्ली पुलिस भी हेलीकॉप्टर और ड्रोन के जरिए लालकिले सहित लुटियन जोन की सुरक्षा करेगी। दिल्ली पुलिस के मुताबिक इस बार लालकिले पर आने वाले प्रत्येक आगंतुक सीसीटीवी की जद में होगा। इसके अलावा सेंट्रल दिल्ली के करोलबाग सहित चांदनी चौक के आसपास 13...

नई दिल्लीः इस बार दिल्ली पुलिस भी हेलीकॉप्टर और ड्रोन के जरिए लालकिले सहित लुटियन जोन की सुरक्षा करेगी। दिल्ली पुलिस के मुताबिक इस बार लालकिले पर आने वाले प्रत्येक आगंतुक सीसीटीवी की जद में होगा। इसके अलावा सेंट्रल दिल्ली के करोलबाग सहित चांदनी चौक के आसपास 13 अगस्त के बाद से किसी भी गेस्ट हाऊस में बाहरी व्यक्तियों के रुकने पर पाबंदी होगी। सुरक्षा एजेंसियों के मुताबिक ये निर्णय आतंकियों के हमले के मिले इनपुट के बाद लिया गया है।
PunjabKesari
ड्रोन और हेलीकॉप्टर से नजर
पिछली बार 15 अगस्त पर ड्रोन का इस्तेमाल दिल्ली पुलिस ने किया था, लेकिन इस बार इनकी संख्या बढ़ाई गई है। न सिर्फलालकिला बल्कि इंडियागेट सहित चांदनी चौक, फव्वारा चौक सहित कई इलाको में ड्रोन से दिल्ली पुलिस निगाह रखेगी। इसके अलावा दो हेलीकॉप्टर से पहली बार दिल्ली पुलिस आकाश से लालकिले की निगरानी करेगी। इसके अलावा वायुसेना के हेलीकॉप्टर सुरक्षा में तैनात रखे गए हैं।

10 हजार सुरक्षाबल होंगे तैनात
15 अगस्त के कार्यक्रम को सफल बनाने और लोगों की सुरक्षा के लिए बटालियन और अन्य थाना क्षेत्रों से करीब 3 हजार पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। इसके अलावा स्पेशल सीपी लॉ एण्ड ऑर्डर, ज्वाईंट सीपी सेंट्रल रेंज, डीसीपी नॉर्थ,डीसीपी सेंट्रल सहित 12 अतिरिक्त डीसीपी, 37 एसीपी सहित 58 एसएचओ को कार्यक्रम के दिन सुरक्षा में लगाया गया है। दिल्ली में 10 हजार जवानों के साथ 6 स्तरीय सुरक्षा घेरा होगा।
PunjabKesari
2000 अतिरिक्त सीसीटीवी 
नॉर्थ और सेंट्रल दिल्ली से लाल किले को जाने वाली सड़कों पर सिक्योरिटी के जबरदस्त बंदोबस्त होंगे। 2000 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। 10 प्रोफेशनल वीडियो ग्राफर और 10 स्टिल फोटोग्राफर लाल किले और समाधि इलाके के आसपास मौजूद रहेंगे और हर मूवमेंट को कैप्चर करेंगे। 

मेट्रो और रेल रूट रहेगा बंद 
15 अगस्त के कार्यक्रम के दौरान सुबह प्रधानमंत्री के भाषण के दौरान वेलकम से आईएसबीटी तक कुछ समय के लिए मेट्रो का संचालन बंद होगा। इसके अलावा चांदनी चौक मेट्रो स्टेशन पुरानी दिल्ली मेट्रो स्टेशन, कृषि भवन सहित 5 अन्य मेट्रो स्टेशनों को करीब दो घंटे के लिए बंद किए जाएंगे। इसके अलावा पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से आने जाने वाली गाडिय़ों का परिचालन कुछ समय के लिए बंद रहेगा।
PunjabKesari
ट्रैफिक पुलिस की अपील...
ज्वाइंट सीपी ट्रैफिक आलोक कुमार ने बताया कि लोगों से अपील की है कि वह उनके इंतजाम को ध्यान में रखते हुए ही अपनी योजना बनायें। 13 अगस्त को रिहर्सल के चलते सुबह 5:00 से 9:00 बजे तक कुछ रास्तों को बंद रखा जाएगा। इसके अलावा सभी बॉर्डरों से 12 अगस्त की रात 12:00 बजे से लेकर 14 अगस्त की सुबह 11:00 बजे तक सामान लेकर आने वाले वाहनों की आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी। ट्रैफिक पुलिस के जवानों को सुरक्षा के लिहाज से भी प्रशिक्षण दिया गया है और वह इसमें महत्वपूर्ण योगदान देंगे। पुलिस ने लोगों से अपील की है कि बिना पार्किग लेबल वाले वाहन तिलक मार्ग, मथुरा रोड, बहादुरशाह जफर मार्ग, सुभाष मार्ग, जवाहर लाल नेहरू मार्ग, रिंग रोड पर निजामुद्दीन पुल से आईएसबीटी तक के रास्ते का इस्तेमाल करें। 

ये रास्ते रहेंगे बंद

  • सुबह 5 से 9 बजे तक प्रतिबंध
  • नेताजी सुभाष मार्ग पर दिल्ली गेट से छता 
  • रेल लोथियन रोड पर जीपीओ से छता रेल
  • एसपी मुखर्जी मार्ग पर एचसी सेन मार्ग से यमुना बाजार चौक
  • चांदनी चौक पर फाउंटेन चौक से लाल किला
  • निषाद राज मार्ग पर रिंग रोड से नेताजी सुभाष मार्ग
  • एस्पलेनैड रोड से नेताजी सुभाष मार्ग
  • साऊथ से नॉर्थ जाने का रास्ता

अरविंदो मार्ग, सफदरजंग रोड, मदर टेरेसा क्रेसेन्ट, पार्क स्ट्रीट, मंदिर मार्ग, पंचकुइयां रोड और रानी झांसी रोड होते हुए नॉर्थ क्षेत्र में पहुंचा जा सकता है। इसके अलावा कनॉट प्लेस, मिंटो रोड, भवभूति मार्ग, अजमेरी गेट, श्रद्धानंद मार्ग, लाहौरी गेट, नया बाजार, पीली कोठी होते हुए पहुंचा जा सकता है।
PunjabKesari
पूर्व से पश्चिम जाने के लिए अपनाएं ये रास्ता
डीएनडी, एनएच24, विकास मार्ग, शाहदरा ब्रिज और वजीराबाद ब्रिज का इस्तेमाल कर रिंग रोड पर पहुंचा जा सकता है। इसके अलावा विकास मार्ग, डीडीयू मार्ग, भवभूति मार्ग, डीबीजी रोड होते हुए पश्चिम दिल्ली तक लोग जा सकते हैं। शांतिवन की तरफ जाते समय गीता कालोनी पुल बंद रहेगा।

रेलवे स्टेशन पहुंचने का रास्ता
पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचने के लिए पश्चिम एवं साऊथ दिल्ली से आने वाले लोग मदर टेरेसा क्रिसेंट, पार्क स्ट्रीट, मंदिर मार्ग, पंचकुइयां रोड, रानी झांसी मार्ग, आजाद मार्केट, मोरी गेट होते हुए पहुंच सकते हैं। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की तरफ जाने के लिए किसी प्रकार का प्रतिबंध नहीं है। लेकिन, इस यात्रा में समय अधिक लग सकता है।
PunjabKesari
पुलिस टीम की ग्रुप पेट्रोलिंग
शनिवार को लाजपत नगर के सेंट्रल मार्केट में पुलिस गु्रप द्वारा पेट्रोलिंग की गई। इस पेट्रोलिंग में सदर्न रेंज के ज्वाइंट सीपी देवेश चंद्र श्रीवास्तव,साऊथ-ईस्ट के डीसीपी चिन्मय बिस्वाल मौजूद रहे। इनके साथ लाजपत नगर एसएचओ समेत पूरी टीम भी शामिल थी। पुलिस अधिकारी के मुताबिक शनिवार को लाजपत नगर के सेंट्रल मार्केट में ग्रुप पेट्रोलिंग की गई। मार्केट की तमाम एंट्री पॉइंट्स में की गई एक्सेस कंट्रोल व्यवस्था की जांच की गई। इसके साथ ही हाल ही में मार्केट में लगाए गए अतिरिक्त 45 सीसीटीवी कैमरा जिनमें 36 स्टेटिक और नो पीटी जेड कैमरा है। उनकी फंक्शनिंग को पुलिस पोस्ट पर बनाई गई। कंट्रोल रूम में सीनियर अफसरों द्वारा रिव्यू किया गया।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!