5G की लॉन्चिंग के बाद आई अद्योग जगत की प्रतिक्रिया, बोले- डिजिटल में आएगा क्रांतिकारी परिवर्तन

Edited By Yaspal,Updated: 01 Oct, 2022 04:50 PM

the reaction of the industry came after the launch of 5g

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा आज देश में 5 जी सेवाओं का शुभारंभ किये जाने का स्टाटर्अप से लेकर टेलीकॉम क्षेत्र और इसके लिए उपकरण आदि बनाने वाली कंपनियों ने स्वागत करते हुये कहा कि इससे देश में विकास का अगला चरण शुरू होगा

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा आज देश में 5 जी सेवाओं का शुभारंभ किये जाने का स्टाटर्अप से लेकर टेलीकॉम क्षेत्र और इसके लिए उपकरण आदि बनाने वाली कंपनियों ने स्वागत करते हुये कहा कि इससे देश में विकास का अगला चरण शुरू होगा। मीडियाटेक इंडिया के प्रबंध निदेशक अंकु जैन ने कहा कि 5जी कारोबारियों के लिए अवसरों की एक नयी लहर पैदा करेगा जिससे इस देश के लिए वृद्धि का अगला चरण शुरू होगा।

5जी टेक्नोलॉजी महज निर्बाध कनेक्टिविटी और तेज स्पीड ही नहीं, बल्कि कारोबार और उद्योग जगत में क्रांति लाने जा रहा है जहां उन्नयन, अनुसंधान एवं विकास और नवप्रवर्तन बढ़ेगा और साथ ही ग्राहकों के अनुभवों में भी सुधार होगा। 5 जी डिजिटल इंडिया पहल के लिए एक प्रमुख कारक होगा और एआई, क्लाउड, आईओटी एवं अन्य प्रौद्योगिकियों का उपयोग कर भारत में डिजाइन के अवसरों को बढ़ाएगा। हमारा अनुमान है कि भारत अत्याधुनिक सेमीकंडक्टर आरएंडडी और डिजाइन के लिए एक बड़ा हब बनने जा रहा है और 5जी के लांच होने से डिजिटल परिवर्तन की गति में तेजी आएगी।

मीडियाटेक भारत के लोगों को बधाई देता है और हमें आत्मनिर्भर की ओर भारत की यात्रा में इस महत्वपूर्ण कीर्तिमान का हिस्सा बनकर अत्यधिक गर्व है। टेलीकॉम सेक्टर स्किल काउंसिल के सीईओ अरविंद बाली ने कहा ‘‘ भारत में बहुप्रतीक्षित 5 जी सेवाओं की लांचिंग की घोषणा करने पर हम हमारे माननीय प्रधानमंत्री की सराहना करते हैं। 5 जी सेवाओं के लिए मांग बढ़ने से भारत में कुशल कार्यबल के लिए ढेरों अवसर पैदा होंगे।

एक अनुमान के मुताबिक, वित्त वर्ष 2021-22 में भारत में 5जी और सहायक प्रौद्योगिकियों के लिए करीब 36,000 सक्षम कर्मचारियों की जरूरत थी। इंटरनेट सेवाओं और एप्स का इस्तेमाल बढ़ने, बेहतर दूरसंचार नेटवर्क के लिए मांग बढ़ने और वर्तमान में 5 जी नेटवकर् के लागू होने से यह अंतर बढ़ना तय है। इस मांग को पूरी करने के लिए टीएसएससी ने 5 जी और इससे जुड़ी प्रौद्योगिकियों में पहले ही पाठ्यक्रम विकसित कर लिया है और देशभर में कई उत्कृष्ट केंद्र और प्रशिक्षण केंद्रों की स्थापना की है।

टेक महिन्द्रा के अध्यक्ष (संचार, मीडिया एवं मनोरंजन कारोबार) और सीईओ (नेटवकर् सर्विसेज) मनीष व्यास ने कहा कि 5 जी पारितंत्र से सभी क्षेत्र के उद्योगों के लिए अवसरों के व्यापक द्वार खुलेंगे जिनसे वे नवप्रवर्तन के लिए अनूठे विचारों के साथ प्रयोग कर सकेंगे और वृद्धि की नयी संभावनाएं पैदा कर सकेंगे। 5 जी नेटवर्क टेक्नोलॉजी में ना केवल एक ऊंची छलांग है, बल्कि यह नवप्रवर्तन के लिए एक प्लेटफॉर्म है। 5 जी डिजिटल विकास को नए पंख लगाएगा जिससे हम आत्मनिर्भर भारत के सपने को साकार करने और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में महारथी बनने के करीब ले जायेगा। 5 जी को लेकर उद्योग अत्यधिक उत्साहित है और 5 जी के हकीकत बनने के इस यादगार पल में सरकार और भारत के लोग बधाई के पात्र हैं।

नोकिया के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और भारतीय बाजार के प्रमुख संजय मलिक ने कहा ‘‘नोकिया भारत में 5 जी युग की शुरूआत करने में हमारे साझीदारों को सहयोग करने के लिए प्रतिबद्ध और पूरी तरह से तैयार है। हम 5 जी टेक्नोलॉजी को लागू करने की सुविधा प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा किए गए सभी उपायों का स्वागत करते हैं। 5 जी शुरू करने में हमारा वैश्विक अनुभव बताता है कि यह सामाजिक आर्थिक वृद्धि और औद्योगिक वृद्धि को एक मजबूत खुराक प्रदान करेगा और जीडीपी एवं डिजिटल भारत के मिशन में उल्लेखनीय योगदान करेगा।''

ईश्री इंडिया के प्रबंध निदेशक अजेन्द्र कुमार ने कह कि 5 जी की लांचिंग सही मायने में एक अछ्वुत क्षण है और इस यात्रा का हिस्सा बनकर उनकी कंपनी गौरवान्वित हैं। जैसा कि प्रौद्योगिकी परिवर्तन के इस नए युग में कदम रख रहे हैं, 5 जी के आने से ना केवल भारतीय दूरसंचार उद्योग में क्रांति आएगी, बल्कि इसका व्यापक स्तर पर सामाजिक, आर्थिक और वैश्विक प्रभाव देखने को मिलेगा।

इन सभी में जीआईएस टेक्नोलॉजी और जियोस्पैटियल ढांचा दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को एक एकीकृत तरीके से उनके नेटवकर्, परिसंपत्तियों और परिचालन के प्रबंधन एवं डिजाइनिंग में एक अहम भूमिका निभाएगा। साथ ही यह उनकी बदलती कारोबारी जरूरतें पूरी करने और अगली पीढ़ी के ग्राहकों का अनुभव बढ़ाने में अहम होगा। कुल मिलाकर, जीआईएस और 5 जी डिजिटल इंडिया की सफलता में एक परिवर्तनकारी भूमिका निभायेंगे।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!