Bye-bye 2018: कांग्रेस को बुलंदी पर पहुंचा गया यह साल

Edited By vasudha,Updated: 27 Dec, 2018 11:53 AM

this year the congress has been on the wane

पिछले लोकसभा चुनाव के बाद से एक के बाद एक किले फतह कर रही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को जाते वर्ष 2018 ने जहां करारे झटके दिये वहीं तीन प्रमुख राज्यों में कांग्रेस की वापसी कर उसे संजीवनी दे गया। इस वर्ष हुए चुनावों पर नजर डाले तों कांग्रेस ने...

नेशनल डेस्क: पिछले लोकसभा चुनाव के बाद से एक के बाद एक किले फतह कर रही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को जाते वर्ष 2018 ने जहां करारे झटके दिये वहीं तीन प्रमुख राज्यों में कांग्रेस की वापसी कर उसे संजीवनी दे गया। इस वर्ष हुए चुनावों पर नजर डाले तों कांग्रेस ने बुलंदियों को छुआ है। 
PunjabKesari

पूर्वार्ध में पूर्वोत्तर राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा ने अपनी पिछले साढ़े चार साल से जीत का सिलसिला बरकरार रखा लेकिन उसके बाद हुए लोकसभा और विधानसभा उपचुनावों में भाजपा हार की ढलान पर फिसलनी शुरू हुई और वर्षांत में पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में उससे करारा झटका लगा और तीन प्रमुख राज्य उसके हाथ से निकल गये। पिछले साढ़े चार वर्ष में उसे पहली बार कांग्रेस के साथ सीधी लड़ाई में हार का सामना करना पड़ा। इन राज्यों में कांग्रेस को जीत की संजीवनी मिली।  
PunjabKesari

इस साल त्रिपुरा में भाजपा ने वामपंथी किले को ढहाकर सरकार बनायी। नागालैंड में नेशनल डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी के साथ गठबंधन सरकार बनायी तथा मेघालय में नेशनल पीपुल्स पार्टी को समर्थन दिया, लेकिन समय-दर-समय विभिन्न राज्यों में लोकसभा और विधानसभा की चुनावी रण में कांग्रेस के तीरों से वह पस्त होती गई । इस वर्ष विभिन्न राज्यों की 18 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए , जिनमें कांग्रेस ने सबसे अधिक आठ सीटों पर जीत हासिल की जबकि भाजपा, झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) , तृणमूल कांग्रेस के खाते में दो-दो सीटें गई तथा राष्ट्रीय जनता दल, समाजवादी पार्टी (सपा), माक्र्सवादी कयुनिस्ट पार्टी (माकपा) और जनता दल (सेक्युलर) ने एक-एक सीट जीती ।  
PunjabKesari

कांग्रेस ने विधानसभा उपचुनावों में शानकोट (पंजाब), पलुस कडेगांव (महाराष्ट्र), आमपाती (मेघालय), आरके नगर (तमिलनाडु), जयनगर कर्नाटक), जामखांडी (कर्नाटक), मांडलगढ़ (राजस्थान) और कोलिविड़ा (झारखंड) सीटों से चुनाव जीता। भाजपा को दो सीट थराली (उत्तराखंड) और जसदन (गुजरात), झामुमो को दो सीटगोमिया एवं मिल्ली (झारखंड) तथा तृणमूल कांग्रेस को दो सीट महेशतला और नोआपाड़ा (प. बंगाल) मिली जबकि सपा ने नूरपुर (उत्तर प्रदेश), माकपा ने चेंगानुर (केरल), राजद ने जोकीहाट (बिहार) और जद(एस) ने रामनगर (कर्नाटक) सीट जीती।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!