हमने ग्रेजुएट को नहीं कहा कि पकौड़े तलो, बेरोजगारी हमारी सरकार में भी थी : चिदम्बरम

Edited By Seema Sharma,Updated: 05 May, 2019 09:19 AM

we did not say to the graduate that they should business of pakador chidambaram

पूर्व वित्तमंत्री पी. चिदम्बरम ने बेरोजगारी के मुद्दे पर साक्षात्कार में बेरोजगारी को लेकर मोदी सरकार को जमकर लताड़ लगाई। उन्होंने कहा कि मैं सहमत हूं कि बेरोजगारी हमेशा रही है। कोई ऐसा देश नहीं है जहां यह समस्या नहीं है।

नई दिल्ली : पूर्व वित्तमंत्री पी. चिदम्बरम ने बेरोजगारी के मुद्दे पर साक्षात्कार में बेरोजगारी को लेकर मोदी सरकार को जमकर लताड़ लगाई। उन्होंने कहा कि मैं सहमत हूं कि बेरोजगारी हमेशा रही है। कोई ऐसा देश नहीं है जहां यह समस्या नहीं है। यू.पी.ए. सरकार में भी यह समास्या थी पर हमने इंजीनियर या ग्रैजुएट को कभी नहीं कहा कि जाकर पकौड़े तलो। दुर्भाग्य से एन.डी.ए. के समय में नौकरियां नहीं दी गईं।

प्र. आप घोषणा पत्र के लिए देश भर में घूमे। लोगों का रुझान क्या है?
उ. हम चुनाव घोषणा पत्र को तैयार करने के लिए देश भर में घूमे। योजना समिति भारत के हर क्षेत्र में गई। घोषणापत्र में किया गया हर वायदा उन कंसल्टेशन में लोगों की ओर से दी गई सलाह के आधार पर दिया गया है लेकिन एक चीज साफ थी कि पूरे देश के लोगों की सबसे बड़ी चिंता बेरोजगारी है। जब ग्रामीण भारत में गए तो वहां किसानों के लिए कुछ करने की मांग थी।

प्र. हमसे तो जो लोग मिलते हैं वे तो मोदी की ही बात करते हैं?
उ. हमने हमारी मजबूती को देखते हुए बिहार में गठबंधन किया है। उत्तर प्रदेश में हम आखिरी क्षण तक गठबंधन के लिए तैयार थे। सपा के प्रमुख अखिलेश यादव भी सैद्धांतिक रूप से हमारे साथ गठबंधन चाहते थे लेकिन बसपा इसके लिए तैयार नहीं हुई।

प्र. कैसा लगा लोगों को आपका घोषणाा पत्र?
उ. हर पार्टी ने अपना चुनाव घोषणा पत्र तैयार किया है लेकिन सिर्फ कांग्रेस के घोषणापत्र की ही सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है। भाजपा या फिर बसपा के घोषणापत्र पर कौन बातचीत कर रहा है? कांग्रेस के घोषणापत्र में कुछ तो है जो लोगों को आकर्षित कर रहा है। इसमें देश की हर चिंता पर ध्यान दिया गया है।

प्र. मुस्लिम तुष्टीकरण का आरोप सही है या गलत?
उ. मैं मुस्लिम तुष्टीकरण के वाक्यांश को ही खारिज करता हूं। अल्पसंख्यकों के साथ अच्छा व्यवहार करना मुस्लिम तुष्टीकरण है। यह अनर्गल आरोप है। सभी भारतीय समान हैं। राजनीतिक दलों को सभी भारतीयों के वोट मांगने चाहिएं जबकि भाजपा नेताओं के बयान हैं कि हमने कभी मुस्लिम लोगों से वोट नहीं मांगे हैं और हमें मुस्लिमों का वोट नहीं चाहिए।

प्र. मोदी के पक्ष में इमरान ने जो बयान दिया ,उसे कैसे देखते हैं आप?
उ. पाकिस्तान को लगता है कि मोदी जी साथ हैं। मोदी पाकिस्तान के लिए कोई डर नहीं हैं। मोदी दावा करते हैं कि मैं पाकिस्तान को कड़ा जवाब दे रहा हूं लेकिन आपका दुश्मन कह रहा है कि मैं मोदी को चाहता हूं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!