क्या अब WhatsApp को यूज करने के लिए लगेंगे पैसे? जानिए किस नए अपडेट के कारण हुआ यह बड़ा बदलाव

Edited By Mahima,Updated: 05 Jan, 2024 03:23 PM

will it cost money to use whatsapp now

WhatsApp दुनिया में सबसे ज्यादा यूज किया जाने वाला इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है। लेकिन शायद अब इस प्लेटफॉर्म को यूज करने के लिए अब यूजर्स को इसके लिए पैसे देने होंगे। जी हां आपने सही सुना है।

नेशनल डेस्क: WhatsApp दुनिया में सबसे ज्यादा यूज किया जाने वाला इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है। लेकिन शायद अब इस प्लेटफॉर्म को यूज करने के लिए अब यूजर्स को इसके लिए पैसे देने होंगे। जी हां आपने सही सुना है। अब WhatsApp को यूज करने के लिए आपको पैसे देने होंगे, लेकिन यह पैसे आपको WhatsApp यूज करने के लिए बल्कि इसके बैकअप के लिए खर्च करने होंगे। 

PunjabKesari

दुनियाभर में फैले व्यवसायिक और व्यक्तिगत संवाद के लिए सबसे लोकप्रिय इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp का यूज करने वालों को चिंता बड़ सकती है, क्योंकि गूगल ड्राइव इसके बैकअप को भी अब अपने 15GB के फ्री स्टोरेज में रखेगा और इसमें 15GB का कैप लगा दिया गया है। जिसका मतलब है कि अगर यूजर्स का डेटा इस सीमा को छू जाए, तो उन्हें अगली स्टोरेज के लिए चार्ज करना होगा।

PunjabKesari

WhatsApp Backup के लिए देने होंगे पैसे? 
कंपनी अपनी पॉलिसी में एक बड़ा बदलाव कर रही है, जिसके चलते अब WhatsApp Backup गूगल ड्राइव के 15GB फ्री स्पेस का हिस्सा होगा।15GB का फ्री स्पेस वैसे ही लोंगो को कम पड़ता रहा है, जिसमें उनकी फोटोज, मेल और दूसरी डिटेल्स स्टोर रहती हैं। ऐसे में अगर वॉट्सऐप का बैकअप भी इस में शामिल हो गया तो स्पेस की काफी कमी हो सकती है। इस अपडेट के मुताबिक अगर आपका 15GB वाला स्पेस भर जाता है, तो आपको एक्स्ट्रा स्पेस खरीदना पड़ सकता है, जो Google One के प्लान के रूप में आएगा।  इसके तीन प्लान्स - बेसिक, स्टैंडर्ड, और प्रीमियम हैं। बेसिक प्लान में यूजर्स को 130 रुपये में 100GB स्टोरेज मिलता है, स्टैंडर्ड प्लान 210 रुपये में 200GB के स्टोरेज के साथ आता है, जबकि प्रीमियम प्लान में 2TB स्टोरेज 600 रुपये मेंल्थली होता है।

PunjabKesari

Google One प्लान क्या है किमत ?
इसके बेसिक प्लान को आप 35 रुपये में, स्टैंडर्ड प्लान को 50 रुपये में और प्रीमियम प्लान को 160 रुपये के मंथली चार्ज पर खरीद सकते हैं। अगर आप ऐनुअल प्लान लेना चाहते हैं तो उस पर आपको अच्छा खासा डिस्काउंट भी मिल सकता है। इससे आप गूगल से फ्री स्पेस को खरीद कर अपने WhatsApp Backup के लिए स्टोरेज को बड़ा सकते हैं। बतां दें कि, इससे पहले WhatsApp बैकअप को गूगल Drive के जनरल स्टोरेज से अलग माना जाता था, लेकिन अब यह बदलाव होने वाला है। यह नया निर्णय उन यूजर्स के लिए खासा चुनौतीपूर्ण हो सकता है जिनका डेटा जल्दी ही 15GB का कैप पूरा कर जाता है। इस अपडेट की रोलआउट की जाने की उम्मीद 2024 की पहली तिमाही में है।

 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!