video-जल्द ही पूरा होगा पंजाब में स्मार्ट सिटी बनाने का सपना: सिद्धू

Edited By Punjab Kesari,Updated: 07 Jan, 2018 10:57 AM

नीय निकाय मंत्री पंजाब नवजोत सिंह सिद्धू ने शनिवार को होली सिटी स्थित अपने निवास स्थान पर आयोजित की गई प्रैस कांफ्रैंस के दौरान पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि अमृतसर, जालंधर तथा लुधियाना इन तीन महानगरों को स्मार्ट सिटी बनाने हेतु केन्द्र सरकार...

अमृतसर(महेन्द्र/ वालिया): स्थानीय निकाय मंत्री पंजाब नवजोत सिंह सिद्धू ने शनिवार को होली सिटी स्थित अपने निवास स्थान पर आयोजित की गई प्रैस कांफ्रैंस के दौरान पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि अमृतसर, जालंधर तथा लुधियाना इन तीन महानगरों को स्मार्ट सिटी बनाने हेतु केन्द्र सरकार की तरफ से 500 करोड़ रुपए की राशि जारी की जा चुकी है। इसमें से लुधियाना जिले के लिए 200 करोड़, अमृतसर तथा जालंधर दोनों जिलों के लिए 150-150 करोड़ रुपए की राशि जारी की गई है। 

शहर में सीवरेज प्रणाली तथा पेयजल की समस्या का होगा समाधान
सिद्धू ने बताया कि गत सायं दिल्ली से आई टीम के साथ की गई बैठक में केन्द्र सरकार के शहरी विकास विभाग के अतिरिक्त सचिव डा. समीर शर्मा विभिन्न कार्यों के लिए नियुक्त किए सलाहकार उपस्थित थे। उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार ने अपनी तरफ से 50 करोड़ रुपए का हिस्सा डाल कर केन्द्र सरकार से 500 करोड़ रुपए की राशि हासिल की है। 

उन्होंने बताया कि इस राशि से शहरों की सीवरेज प्रणाली तथा पेयजल की समस्या का समाधान हो सकेगा तथा शहरी लोगों को पीने के लिए नहरी जल उपलब्ध हो सकेगा। बी.आर.टी.एस. सिस्टम को लेकर उन्होंने कहा कि इस में सुधार लाने की बहुत ही जरूरत है तथा बसों के आने-जाने के समय में मात्र तीन मिनट का अंतराल रखा जाएगा, ताकि लोगों को बसों की ज्यादा समय तक प्रतीक्षा न करनी पड़े। उन्होंने इस संबंध में कहा कि ए.डी.बी. बैंक द्वारा पंजाब सरकार को मात्र 2 या 3 प्रतिशत की दर पर 25 वर्षों के लिए कर्ज दिया जा रहा है, जिसका मुख्य उद्देश्य शहरों में सीवरेज प्रणाली, पेयजल, ट्रैफिक समस्या से निजात दिलाने तथा अन्य मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाना है, इसलिए पंजाब सरकार द्वारा सारी योजना तैयार करके ए.डी.बी. बैंक को दी जा रही है। 

गुरुनगरी में जल्द शुरू होगा 5 नए फ्लाई ओवरों का निर्माण
कूड़ेे-कर्कट की समस्या से निजात दिलाने के मुद्दे पर सिद्धू ने कहा कि इसके लिए नई तकनीक लाई जा रही है, जिससे डंप किए गए कूड़े-कर्कट की समस्या का समाधान हो जाएगा। अमृतसर में 34 एकड़ जमीन पर स्पोर्ट्स पार्क स्थापित किया जाएगा जहां हर प्रकार की खेलों की सुविधा उपलब्ध होगी। इसके अलावा अमृतसर में जल्द ही पांच नए फ्लाई ओवर के नए निर्माण करवाए जाएंगे, जिनमें भंडारी ब्रिज, 22 नंबर रेलवे फाटक, वल्ला, पुतली घर तथा फोर एस चौक में बनाए जाने वाले फ्लाई ओवर ब्रिज शामिल हैं। 

शहर के पांचों विधायकों को जारी हो चुकी है 25-25 करोड़ की राशि
इस दौरान सिद्धू ने कहा कि अमृतसर शहर के पांचों विधायकों को 25-25 करोड़ रुपए की ग्रांट सरकार की तरफ से जारी कर दी गई है व हर विधायक द्वारा अपने क्षेत्र में विकास के कार्य शुरू करवाए जा चुके हैं। उन्होंने दावा किया कि आने वाले कुछ महीनों में गुरु नगरी अमृतसर को एक नया एवं आकर्षक रूप मिलेगा। पूछे गए सवाल के जवाब में सिद्धू ने कहा कि हैरीटेज सिटी के जितने भी विकास कार्य शुरू हुए हैं या फिर होने जा रहे हैं, ये सभी विकास कार्य 2 से अढ़ाई वर्षों के अंदर-अंदर पूरे कर लिए जाएंगे। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!