टर्नबुल ने आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की

Edited By ,Updated: 19 Jul, 2016 01:58 PM

malcolm turnbull

आस्ट्रेलिया के आम चुनावों में करीबी अंतर से मिली जीत के बाद मैल्कम टर्नबुल ने एक और कार्यकाल के लिए प्रधानमंत्री पद की आज शपथ ग्रहण की।

कैनबरा: आस्ट्रेलिया के आम चुनावों में करीबी अंतर से मिली जीत के बाद मैल्कम टर्नबुल ने एक और कार्यकाल के लिए प्रधानमंत्री पद की आज शपथ ग्रहण की। बजट में सुधार करना और समलैंगिक विवाह पर सार्वजनिक मतदान कराने का मुद्दा उनकी शीर्ष प्राथमिकताओं में शामिल है। आस्ट्रेलिया में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के प्रतिनिधि गवर्नर जनरल पीटर कासग्रोव ने कैनबरा के गवर्नमेंट हाउस में टर्नबुल को शपथ ग्रहण कराई। उन्होंने मंत्रियों की व्यापक रूप से उसी टीम का चयन किया है जो उनके साथ चुनाव में खड़ी थी। इसका अर्थ यह हुआ कि टोनी एबट को इस बार भी कोई बड़ी जिम्मेदारी नहीं मिलेगी।

पूर्व प्रधानमंत्री एबट को पार्टी नेतृत्व में बदलाव के बाद प्रधानमंत्री पद से हटना पड़ा था और उनकी जगह टर्नबुल ने ली थी। पूर्व बैंकर के लिबरल...नैशनल गठबंधन ने दो जुलाई को हुए चुनाव में बेहद नजदीकी मुकाबला जीतकर सत्ता हासिल की। पार्टी के पास 150 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा में 76 सीटें हैं और एक अन्य सीट पर मतगणना अभी जारी है, इसलिए एक और सीट प्राप्त होने की उम्मीद है।

हालांकि टर्नबुल का गठबंधन सत्ता हासिल करने में सफल रहा लेकिन उसने अपने पास पहले मौजूद भारी बहुमत गवां दिया है। अब ये सवाल खड़े हो गए हैं कि वह सफलतापूर्वक सरकार चला पाएंगे या नहीं। टर्नबुल ने अपनी शीर्ष प्राथमिकता के बारे में बताते हुए कहा, ‘‘बजट में सुधार निस्संदेह अहम है।’’ उन्होंने कल शाम कहा था कि जितनी जल्दी संभव हो सके, उनकी उतनी जल्दी समलैंगिक विवाह पर मतदान कराने की योजना है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!