सोना गिरवी रखने की बात नहीं की: आनंद शर्मा

  • सोना गिरवी रखने की बात नहीं की: आनंद शर्मा
You Are HereBusiness
Thursday, August 29, 2013-1:32 PM

नई दिल्ली: केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री आनंद शर्मा ने आज राज्यसभा में कहा कि 500 टन सोना गिरवी रखने या इसके बदले विदेशी बौंड खरीदने का बयान उन्होंने नहीं दिया है और यह उनके अधिकार क्षेत्र में नहीं आता है।

सदन में विपक्ष नेता अरूण जेटली द्वारा अमेरिकी मुद्रा की तुलना में रुपये में हो रही भारी गिरावट से भारतीय अर्थव्यवस्था के समक्ष उत्पन्न स्थिति पर प्रधानमंत्री से बयान दिए जाने की मांग किए जाने के दौरान ही समाजवादी पार्टी के नरेश अग्रवाल ने कहा कि  शर्मा 500 टन सोना गिरवी रखने की बात कह रहे हैं। अग्रवाल ने कहा कि संसद सत्र के दौरान सदन से बाहर इस तरह का बयान दिया गया है। इस पर शर्मा ने क हा कि उन्होंने सोना गिरवी रखने या इसके बदले विदेशी बौंड खरीदने की बात नहीं कही और यह उनके अधिकार क्षेत्र में भी नहीं आता है।

वाणिज्य मंत्री ने कहा कि जिस तरह से विश्लेषको की राय है कि सोना गिरवी रखकर घाटे की भरपाई करने के उपाय किए जाने चाहिए उसी तरह से उन्होंने सिर्फ सलाह के तौर पर यह बात कही थी। सोना गिरवी रखने का काम भारतीय रिजर्व बैंक का है और वही इस पर कोई निर्णय ले सकता है।
 
उल्लेखनीय है कि शर्मा ने कल कहा था कि वित्तीय घाटे से निपटने के उपायो में से एक उपाय सोना गिरवी रखना भी हो सकता है। इस बयान में बाद अमेरिकी मुद्रा की तुलना में रुपया रिकार्ड 2.56 रुपये की गिरावट लेकर अब तक के रिकार्ड न्यूनतम स्तर 68.80 रुपये प्रति डालर पर लुढक गया था।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You